Mon. Jan 17th, 2022

बालिका दिवस पर सीपीएस देगा 51 बालिकाओं को निशुल्क नामांकन

शहर के विकास नगर चांदमारी रोड स्थित सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल (सीपीएस) ने एक मिसाल कायम करते हुए यह घोषणा की है कि अगले सत्र में विद्यालय द्वारा 51 बालिकाओं को निशुल्क नामांकन देने जा रहा है।

सीपीएस के चेयरमैन डॉ हरेन्द्र सिंह ने बताया कि जंहा समाज की आधी आबादी आधारभूत शिक्षा पाने में असमर्थ है वंही सीपीएस परिवार ने जनकल्याण में अपनी सहभागिता देते हुए यह घोषणा कि है कि अगले सत्र 2022-23 में कक्षा एक से नौंवी तक के 51 मेधावी छत्राओं को नुशुल्क नामांकन दिया जाएगा जिससे तकरीबन दस लाख का विद्यालय के ऊपर वित्तीय बोझ आएगा जिसका वहन विद्यालय बेटियों के लिए स्वयं करेगा। डॉ हरेन्द्र सिंह ने इस निर्णय के पीछे यह कारण बताया कि अक्सर नामांकन के समय यह देखा जाता है कि माता पिता पैसे के अभाव में बेटों का नामांकन करा लेते है लेकिन बेटियों को अच्छी शिक्षा से वंचित कर देते है, जिसका दूरगामी परिणाम समाज में अशिक्षा के रूप में देखने को मिलता है। डॉ हरेन्द्र सिंह ने बताया कि किसी भी बच्चे की पहली शिक्षक उसकी माँ होती है और जब एक बेटी पढ़ती है तो पूरा परिवार शिक्षित होता है। विद्यालय की इस इस घोषणा से सभी ने करतल ध्वनियों से स्वागत किया।

विद्यालय के प्रबंधक श्री विकाश कुमार और प्राचार्य श्री मुरारी सिंह ने बताया की बालिका मेधा परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन फॉर्म 20 दिसंबर से विद्यालय के कार्यालय से प्राप्त किया जा सकता है जिसकी परीक्षा 23 जनवरी को होगी एवं परिणाम राष्ट्रीय बालिका दिवस के दिन 24 जनवरी को प्रकाशित किया जाएगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via