Mon. Jan 17th, 2022

जिलाधिकारी ने की जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक

सारण, छपरा 09 दिसम्बर : जिलाधिकारी सारण श्री राजेश मीणा की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय समिति की बैठक समाहरणालय सभागार में आहूत की गयी । जिलाधिकारी के द्वारा सर्वप्रथम विभिन्न विभागों से संबंधित लंबित कोर्ट केस से संबंधित सी.डब्लू.जे.सी. एवं एम.जे.सी. के लंबित वादोें की सघन समीक्षा की गयी।
जिलाधिकारी महोदय के द्वारा विभागवार समीक्षा के क्रम में निर्देश देते हुए कहा गया कि संबंधित विभागों के कार्यालय प्रधान सभी लंबित वादों से संबंधित तथ्यात्मक विवरणी बना कर हाईकोर्ट में अविलंब प्रतिशपथ पत्र दायर करें। इस कार्य में शिथिलता व लापरवाही बरतने वाले पदाधिकारी पर कड़ी अनुशासनिक कार्रवाई की चेतावनी भी दी गयी। मानवाधिकार एवं लोकायुक्त से संबंधित लंबित मामलों की भी समीक्षा की गयी। संबंधित विभागों के कार्यालय प्रधान को प्राथमिकता के आधार पर मामलों के निष्पादन का निर्देश दिया गया।
लोक शिकायत निवारण कार्यालय में प्राप्त परिवाद पत्रों के निष्पादन की भी समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी महोदय के द्वारा समीक्षा के क्रम में बताया गया कि लोक शिकायत निवारण सरकार के सर्वाेच्च प्राथमिकता सूची में हैै अतएव तय समय सीमा के अंदर हर हाल में लोक शिकायत से संबंधित परिवादों का निष्पादन करना सुनिष्चित किया जाय। लोक शिकायत कार्यालय में सुनवाई के क्रम में लोकप्राधिकरों की अनुपस्थिति पर जिलाधिकारी महोदय ने गहरी नाराजगी व्यक्त करते हुए नियमानुसार आर्थिक दण्ड लगाने का सख्त निर्देश दिया। साथ ही पूर्व में लगें आर्थिक दण्ड को भी अविलंब वसूलने का निर्देश दिया गया। अगर किसी आवश्यक कार्यवश किसी विभाग के लोकप्राधिकार सुनवाई के क्रम में उपस्थित होने में असमर्थ हो रहे हो तो अपनी जगह भेजे जाने वाले प्रतिनिधि को पूरे मामलों की जानकारी एवं आवश्यक रिर्पाेट के साथ हीे भेजने का निर्देश दिया गया। जिलाधिकारी के द्वारा स्पष्ट कहा गया कि लोक शिकायत निवारण कार्यालय में सुनवाई से अनुपस्थित रहने वालों पर आर्थिक दण्ड लगाने के साथ-साथ अनुशासनिक कार्रवाई भी की जाएगी।
विभिन्न विभागों के आरोपी कर्मीगणों पर चल रहे विभागीय कार्यवाही की भी समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी महोदय ने स्पष्ट शब्दों में कहा कि सरकार की जीरो टालरेन्स की नीति के तहत दोषी कर्मियों को हर हाल में सजा दी जानी है। अतएव सभी कार्यालय प्रधान अपने-अपने कार्यालयों से संबंधित लंबित विभागीय कार्यवाही को अविलंब निष्पादित करने हेतु पहल करें। इस कार्य में शिथिलता एवं लापरवाही करने वालों पर भी कार्रवाई करने की चेतावनी दी गयी।
बैठक में उप विकास आयुक्त श्री अमित कुमार, अपर समाहर्त्ता डॉ गगन, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी डीसीएलआर, जिलास्तरीय पदाधिकारीगण, सभी विभाग के कार्यपालक अभियंता एवं अन्य संबंधित उपस्थित थे।

जिला जन-सम्पर्क पदाधिकारी
सारण, छपरा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via