Mon. Jan 17th, 2022

कोविड-19 टीकाकरण रफ्तार में

कोविड-19 टीकाकरण रफ्तार में तेजी के लिए जिले में चलाया गया टीकाकरण महाअभियान

जिले में बनाए गए कुल 377 टीकाकरण केंद्र:
वंचितों को दूसरे डोज टीकाकरण की जानकारी देने के लिए प्रखंडों में बनाए गए वार रूम:
सभी प्रखंडों में संचालित हैं 09-टू-09 टीकाकरण केंद्र:
समय पर दूसरा डोज का टीका लगाने वालों को दिया जाएगा बम्पर पुरस्कार:

पूर्णिया, 27 नवंबर।
कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रखने के लिए सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को मुफ्त टीका लगाया जा रहा है। टीका लगाने का पूरा फायदा इसके दोनों डोज लगाने से ही लोगों को मिल सकता है। दूसरे डोज के टीकाकरण रफ्तार में तेजी के लिए जिला प्रशासन द्वारा शनिवार को जिले में फिर से टीकाकरण महाअभियान चलाया गया जिसमें जिलावासियों द्वारा भी आगे बढ़कर भाग लिया गया। दोपहर 03:30 बजे तक जिले में 24 हजार 673 डोज का टीका लगाया जा चुका था। सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया कि टीकाकरण में लोगों की सुलभता के लिए टीकाकरण महाअभियान के लिए जिले में कुल 377 टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। टीकाकरण में तेजी के लिए पोलियो अभियान की तर्ज पर शनिवार को अंतिम दिन हर घर दस्तक अभियान भी चलाया गया है जिसके द्वारा टीकाकरण से वंचित लोगों को उसके घर पर जाकर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा टीका लगाया गया। दूसरा डोज का समय हो गए लोगों को टीका लगाने के लिए अब सभी प्रखंडों में बनाए गए वार रूम द्वारा फोन पर सूचना दी जा रही है। बताते चलें कि अब समय पर दूसरे डोज का टीका लगाने वाले सभी लोगों को स्वास्थ्य विभाग द्वारा बम्पर पुरस्कार भी दिया जाएगा।

प्रखंडों में बनाया गया है वार रूम :
डीपीएम स्वास्थ्य ब्रजेश कुमार सिंह ने कहा कि कोविड-19 टीकाकरण की रफ्तार में तेजी लाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा विभिन्न नए तरीके का उपयोग किया जा रहा है। अब टीकाकरण के दूसरे डोज के लिए लोगों को सूचित करने के लिए सभी प्रखंडों में वार रूम बनाया गया है। जहां से पहले डोज लगा चुके उन सभी लोगों को फोन पर सूचना दी जा रही है जिसका दूसरा डोज लेने का समय हो चुका है। जिले में भावनीपुर को छोड़कर बाकी सभी प्रखंडों में वार रूम बनाया गया है । जहां से प्रतिदिन लगभग 10 हजार से अधिक लोगों को फोन कर उन्हें दूसरे डोज का टीका लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

सभी प्रखंडों में संचालित हैं 09-टू-09 टीकाकरण केंद्र :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने कहा कि टीकाकरण में लोगों को आसानी हो सके इसके लिए सभी प्रखंडों में 09-टू-09 टीकाकरण केंद्र भी खोला गया है। जहां लोग सुबह 09 बजे से रात 09 बजे तक कभी भी पहुँचकर टीका लगा सकते हैं। केयर इंडिया के सहयोग से संचालित 09-टू-09 टीकाकरण केंद्र सभी प्रखंड मुख्यालय में संचालित हैं।

समय पर दूसरा डोज का टीका लगाने वालों को दिया जाएगा बम्पर पुरस्कार :
अब कोविड-19 टीकाकरण में शामिल लोगों को स्वास्थ्य विभाग और केयर इंडिया द्वारा पुरस्कार दिया जाएगा। 27 नवंबर से 31 दिसंबर तक टीके की दूसरी डोज लगाने वाले उन सभी व्यक्तियों को प्रति सप्ताह के आधार पर पुरस्कार दिया जाएगा जिसने अपनी ड्यू तिथि के 07 दिनों के भीतर अपना टीका लगा लिया है। प्रति सप्ताह प्रखंड स्तर पर समय से दूसरा डोज टीका लगाने वाले लोगों का लकी ड्रा के द्वारा नाम निकाला जाएगा। लकी ड्रा द्वारा प्रखंड के 10 व्यक्तियों को सांत्वना पुरस्कार तथा एक व्यक्ति को बम्पर पुरस्कार दिया जाएगा। सांत्वना पुरस्कार के रूप में लोगों को वाटर फिल्टर, डिनर सेट, कुकर आदि दिया जाएगा जबकि बम्पर पुरस्कार के रूप में लोगों को मिक्सर ग्राइंडर, कूकिंग गैस, स्टोव, फैन, ब्लैंकेट आदि दिया जाएगा। इसके अलावा माह के अंत में जिला स्तर पर लकी ड्रा निकाला जाएगा जिसमें चुने जाने वाले 03 व्यक्ति को सर्वोच्च पुरस्कार से भी नवाजा जाएगा। सर्वोच्च पुरस्कार में लोग एलईडी टीवी तथा डबल डोर फ्रीज़ जीत सकते हैं। इसके लिए सभी लोगों को केवल समय पर अपना दूसरा डोज का टीका लगाना होगा।

By admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Share via