Friday, December 2, 2022
HomeUncategorized🕉श्री हरिहरो विजयतेतराम🕉🌄सुप्रभातम🌄🗓आज का पञ्चाङ्ग🗓🌻रविवार, १६ जनवरी २०२२🌻

🕉श्री हरिहरो विजयतेतराम🕉
🌄सुप्रभातम🌄
🗓आज का पञ्चाङ्ग🗓
🌻रविवार, १६ जनवरी २०२२🌻

🕉श्री हरिहरो विजयतेतराम🕉
🌄सुप्रभातम🌄
🗓आज का पञ्चाङ्ग🗓
🌻रविवार, १६ जनवरी २०२२🌻

सूर्योदय: 🌄 ०७:१५
सूर्यास्त: 🌅 ०५:४२
चन्द्रोदय: 🌝 १६:०८
चन्द्रास्त: 🌜३०:५१
अयन 🌕 उत्तरायने (दक्षिणगोलीय
ऋतु: 🌫️ शिशिर
शक सम्वत: 👉 १९४३ (प्लव)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७८ (राक्षस)
मास 👉 पौष
पक्ष 👉 शुक्ल
तिथि 👉 चतुर्दशी (२७:१८ तक)
नक्षत्र 👉 आर्द्रा (२६:०९ तक)
योग 👉 इन्द्र (१५:२१ तक)
प्रथम करण 👉 गर (१४:१० तक)
द्वितीय करण 👉 वणिज (२७:१८ तक)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
॥ गोचर ग्रहा: ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य 🌟 मकर
चंद्र 🌟 मिथुन
मंगल 🌟 धनु (उदित, पश्चिम, मार्गी)
बुध 🌟 मकर (अस्त, पश्चिम, वक्री)
गुरु 🌟 कुंम्भ (उदय, पूर्व, मार्गी)
शुक्र 🌟 धनु (उदित, पूर्व, वक्री)
शनि 🌟 मकर (उदय, पूर्व, मार्गी)
राहु 🌟 वृष
केतु 🌟 वृश्चिक
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
〰〰〰〰〰〰〰
अभिजित मुहूर्त 👉 १२:०६ से १२:४८
अमृत काल 👉 १४:५९ से १६:४७
रवियोग 👉 ०७:१४ से २६:०९
विजय मुहूर्त 👉 १४:११ से १४:५३
गोधूलि मुहूर्त 👉 १७:२९ से १७:५३
निशिता मुहूर्त 👉 २३:५९ से २४:५४
राहुकाल 👉 १६:२१ से १७:४०
राहुवास 👉 उत्तर
यमगण्ड 👉 १२:२७ से १३:४५
होमाहुति 👉 चन्द्र
दिशाशूल 👉 पश्चिम
अग्निवास 👉 पृथ्वी (२७:१८ तक)
भद्रावास 👉 स्वर्ग (२७:१८ से)
चन्द्रवास 👉 पश्चिम
शिववास 👉 भोजन में (२७:१८ श्मशान में)
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
☄चौघड़िया विचार☄
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ – उद्वेग २ – चर
३ – लाभ ४ – अमृत
५ – काल ६ – शुभ
७ – रोग ८ – उद्वेग
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – शुभ २ – अमृत
३ – चर ४ – रोग
५ – काल ६ – लाभ
७ – उद्वेग ८ – शुभ
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभ यात्रा दिशा
🚌🚈🚗⛵🛫
पश्चिम-दक्षिण (पान का सेवन कर यात्रा करें)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️〰️〰️〰️
तिथि विशेष
🗓📆🗓📆
〰️〰️〰️〰️
मंगल धनु में १६:३० से, देवप्रतिष्ठा मुहूर्त प्रातः ११:०४ से दोपहर ०२:५९ तक आदि।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज २६:०९ तक जन्मे शिशुओ का नाम
आर्द्रा नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमश (कु, घ, ङ, छ) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओं का नाम पुनर्वसु नक्षत्र के प्रथम चरण अनुसार क्रमश: (के) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
उदय-लग्न मुहूर्त
मकर – ३१:११ से ०८:५२
कुम्भ – ०८:५२ से १०:१७
मीन – १०:१७ से ११:४१
मेष – ११:४१ से १३:१५
वृषभ – १३:१५ से १५:०९
मिथुन – १५:०९ से १७:२४
कर्क – १७:२४ से १९:४६
सिंह – १९:४६ से २२:०५
कन्या – २२:०५ से २४:२३
तुला – २४:२३ से २६:४४
वृश्चिक – २६:४४ से २९:०३
धनु – २९:०३ से ३१:०७
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
पञ्चक रहित मुहूर्त
रज पञ्चक – ०७:१४ से ०८:५२
शुभ मुहूर्त – ०८:५२ से १०:१७
चोर पञ्चक – १०:१७ से ११:४१
रज पञ्चक – ११:४१ से १३:१५
शुभ मुहूर्त – १३:१५ से १५:०९
चोर पञ्चक – १५:०९ से १७:२४
शुभ मुहूर्त – १७:२४ से १९:४६
रोग पञ्चक – १९:४६ से २२:०५
शुभ मुहूर्त – २२:०५ से २४:२३
मृत्यु पञ्चक – २४:२३ से २६:०९
अग्नि पञ्चक – २६:०९ से २६:४४
शुभ मुहूर्त – २६:४४ से २७:१८
रज पञ्चक – २७:१८ से २९:०३
शुभ मुहूर्त – २९:०३ से ३१:०७
चोर पञ्चक – ३१:०७ से ३१:१३
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज का राशिफल
🐐🐂💏💮🐅👩
〰️〰️〰️〰️〰️〰️
मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज का दिन भी आपको धनलाभ कराएगा। आज दिन भर शारीरिक एवं मानसिक स्फूर्ति बनी रहेगी जसका सीधा असर कार्यो में देखने को मिलेगा कम समय मे अन्य लोगो की तुलना में अधिक सफाई से काम करने पर सम्मानित होंगे। सरकार की तरफ से भी आज अप्रत्यक्ष लाभ हो सकता है। ऋण सम्बंधित दस्तावेज करने के लिए आज का दिन शुभ रहेगा। स्त्री पक्ष से आकस्मिक लाभ के योग है लेकिन इसके लिए थोड़े ताने सुनने के लिये तैयार रहे।संध्या के समय परिजनों के साथ उत्तम भोजन एवं मनोरंजन के अवसर मिलेंगे थोड़ी बहुत उद्दंडता को अनदेखा करें। लंबी यात्रा की योजना आज मन मे ही रह जायेगी।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज का दिन आपके अनुकूल रहेगा। स्वभाव से संतोषि रहेंगे जिससे किसी भी कार्य को देखभाल कर ही करेंगे जोखिम लेने से आज हानि भी हो सकती है। आज पारिवार में पुरानी कलह का समाधान होने से राहत अनुभव करेंगे। कार्य क्षेत्र पर आत्मविश्वाश के साथ अधूरे कार्य पूर्ण करेंगे लेकिन धन लाभ के लिये किसी की खुशामद करनी पड़ेगी तब जाकर खर्च अनुसार ही हो पायेगा। नविन योजना बनाने के लिए दिन उपयुक्त है फिर भी निवेश आज ना ही करें। व्यावसायिक यात्रा से थकान होगी। परिवारिक महत्त्वकांक्षाओ की पूर्ति करने पर ही आदर मिलेगा अन्यथा अनदेखी होगी। जलाशय से बचें।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आपका आज का दिन आनंदपूर्वक बीतेगा। आज दिन भर स्वास्थ्य बना रहेगा लेकिन विपरीत लिंगीय और अनैतिक कार्यो के प्रति आकर्षण आज कुछ अधिक ही रहेगा विवेक से काम ले अन्यथा जहाँ से सम्मान मिलना है वहां आदर में कमी आ सकती है। आलस्य करने पर भी सहयोगियों की मदद से आपके कार्य निर्धारित रूप से योजना के अनुसार पूर्ण होंगे। नौकरी पेशा जातको को आज अतिरिक्त कार्य करना पडेगा इसके बदले कोई अतिरिक्त लाभ की आशा न रखे निराश होने पड़ेगा धन लाभ आज मुश्किल से ही होगा। आकस्मिक यात्रा के योग बनेंगे अंत समय मे टल भी सकते है। मित्र रिश्तेदारो के साथ उत्तम-भोजन सुख मिलेगा।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज का दिन आपके लिए प्रतिकूल रहने से आपका स्वास्थ्य अचानक बिगड़ सकता है। दिन के आरंभ से ही कार्य के प्रति उत्साह की कमी रहेगी। नौकरी व्यवसाय में लाभ के लिए अधिक परिश्रम करना पड़ेगाफिर भी कार्यो में विलम्ब हताशा बढ़ायेगा। फिजूल एवं आकस्मिक खर्च परेशान करेंगे। पूर्व में लिए निर्णय के कारण ग्लानि अनुभव होगी स्वयजनो के विरोध का सामना करना पड़ेगा। महत्त्वपूर्ण निर्णय फिलहाल टालना ही बेहतर रहेगा आज अनैतिक कार्यो से बचकर रहे सरकारी उलझनों में पड़ने की संभावना अधिक है। महिला वर्ग अन्य लोगो से तुलना ना करें मन दुखी होगा।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन आपके लिए शुभ फलदायक रहेगा। आज आपकी दिनचार्य योजना बद्ध नही रहेगी जो भी कार्य करेंगे उसमे कोई न कोई टांग अड़ायेगा हताशा को जगह ना दे लक्ष्य पर ध्यान दे तो लाभ अवश्य मिलेगा।आज कोई पुरानी परेशानी किसी रिश्तेदार की सहायता से कम होगी। मध्यान बाद कार्य व्यवसाय में अचानक गति आने से आर्थिक स्थिति सुधरेगी लेकिन धन संग्रह बड़ी मुश्किल से ही हो सकेगा। नौकरी पेशा जातक आज अपने कार्य के लिए सम्मानित होंगे। ससुराल पक्ष से आकस्मिक लाभ की संभावना है। सामाजिक समारोह को लेकर परिवार में सुख का वातावरण रहेगा। शारीरिक स्वास्थ्य में कमी आएगी थकान दर्द की समस्या से ग्रस्त रहेंगे।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज का दिन आपके लिये कार्यसफलता वाला रहेगा बीते दिनों से जिस कार्य को लेकर भागदौड़ कर रहे थे आज उसके पूर्ण होने से आय के नए मार्ग खुलेंगे। आज जिस भी नए कार्य में हाथ डालेंगे उसमे किसी का सहयोग समय पर मिलने से सफलता मिलेगी। किसी नजदीकी के सहयोग से नए अनुबंध मिलेंगे। भाई-बहनों से आज संबंधो में निकटता का अनुभव करेंगे फिर भी छोटी मोटी बातो को अनदेखा करना ही बेहतर रहेगा। दूर रहने वाले परिजनों से शुभ समाचार मिलेंगे अविवाहितों के लिये विवाह के प्रस्ताव आएँगे लेकिन जल्दबाजी में निर्णय ना ले। यात्रा से लाभ होगा। सेहत कुछ समय के लिये खराब होगी स्वतः ठीक भी हो जाएगी।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज का दिन आपको मिश्रित फल प्रदान करेगा। आज कार्य व्यस्तता अधिक रहने से थकान एवं शारीरिक शिथिलता अनुभव होगी आज जिस कार्य को करना चाहेंगे उसमे कोई न कोई व्यवधान आएगा आध्यात्म में रुचि होने पर भी मन कही और भटकने पर शान्ति नही मिलेगी। आज विशेषकर मित्रमंडली में बैठने पर आचार विचार का ठीक से पालन करें दबाव में आकर अनैतिक कार्य करने पड़ेंगे बाद में पछतावा होगा। कार्य क्षेत्र पर अधीनस्थों के रूखे व्यवहार से हानि हो सकती है शेयर के काम में घाटा हो सकता है धन का निवेश देखभाल कर करें। संध्या के समय आकस्मिक लाभ से राहत मिलेगी। शरीर छूट पुट समस्या को छोड़ सामान्य बना रहेगा।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन आपके लिए प्रतिकूल फलदायक रहेगा। शारीरिक रूप से दिन उतार चढ़ाव वाला रहेगा सेहत पल पल में बनती बिगड़ती रहने से कार्यो के प्रति उत्साह नही बना पाएंगे कार्य क्षेत्र पर कोई पुरानी समस्या फिर बनेगी। नयी व्यवस्था लागू करने की कोशिश असफल होगी। परिश्रम अधिक रहेगा इसके तुलना में लाभ आज कम ही होगा। परिजनों का मीठा व्यवहार भी आज अटपटा और स्वार्थी लगेगा फिर भी विवेक का परिचय दें अकारण क्रोध से बचे। नौकरी पेशाओ को भी आज कार्य क्षेत्र पर संघर्ष करना पड़ेगा हित शत्रुओ से सावधान रहें पीठ पीछे चुगली कर हानि पहुचा सकते है। यात्रा से बचे सन्धा के समय समारोह में जाना पड़ेगा खान पान संतुलित रखें।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
व्यापारिक दृष्टिकोण से आज का दिन आपको शुभफलदायक रहेगा। कार्य क्षेत्र पर सुव्यवस्था रहने से लोगो को शीघ्र आकर्षित कर लेंगे अन्य लोगो की तुलना में आपका काम अधिक पसंद किया जाएगा। विरोधी भी आज आपके निर्णय क्षमता की प्रशंसा करेंगे। लटके सरकारी कार्यो में सफलता मिलने से राहत मिलेगी इसके लिये खर्च भी करना पड़ेगा। जमीन या अचल संपत्ति सम्बंधित सौदे आज ना करें धन फंस सकता है। संध्या का समय अत्यंत खर्चीला रहेगा अनिच्छित वस्तुओ पर खर्च होगा। रिश्तेदारी के किसी आयोजन में सम्मिलित होने के लिये अन्य कार्यो में बदलाव करना पड़ेगा। सेहत को लेकर थोड़े आशंकित रहेंगे।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज का दिन आपके लिये मिला-जुला फल देगा। दिन के आरंभिक भाग में सुस्ती रहेगी मध्यान के समय ही कार्यो को थोड़ी बहुत गंभीरता से लेंगे कार्य क्षेत्र पर अधिक परिश्रम करना पड़ेगा फिर भी लाभ के लिए संध्या तक प्रतीक्षा करनी पड़ेगी। मध्यान के बाद आकस्मिक धनलाभ होने से आर्थिक स्थिति सुधरेगी लेकिन आज व्यवसायी वर्ग भावनाओ में बहकर उधारी के व्यवहारों से बचे अन्यथा आगे आर्थिक संकट का सामना करना पड़ेगा। सांध्य का समय सार्वजनिक क्षेत्र पर सम्मान मिलने से मन को संतोष होगा मित्र रिश्तेदारी में खर्च को लेकर परिवार में बहस हो सकती है। सेहत आज कुछ नरम रहने पर भी परवाह नही करेंगे।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज का दिन आपको मध्यम फलदायक रहेगा। प्रातः काल से ही स्वास्थ्य सामान्य रहने पर भी आलस्य अधिक रहेगा। लाभ पाने के लिए आज अधिक परिश्रम करना पड़ सकता है। बुद्धि विवेक की प्रचुर मात्रा रहने पर भी कम समय मे ज्यादा मुनाफा कमाने का प्रलोभन दिमाग मे लगा रहेगा लेकिन किसी लोभ में आकर अनैतिक कार्य ना करें हानि हो सकती है। कार्य क्षेत्र पर जब भी लाभ की संभावना बनेगी तभी सहकर्मी अथवा किसी अन्य का गलत मार्गदर्शन उलझन में डालेगा इसलिये आज स्वयं के निर्णय पर ही भरोसा करें।दाम्पत्य जीवन में मतभेद उभरेंगे महिलाए असंतुष्ट ही रहेंगी। यात्रा से मध्यम लाभ होगा।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज का दिन आपके लिए अशांत रहेगा। दिन के पहले भाग में ही किसी परिजन या रिश्तेदार से तीखी झड़प होने के आसार बनेंगे आपका स्वभाव शांत रहेगा लेकिन व्यवहार की लापरवाही कलह कराएगी जिससे दिन भर अशांति, बेचैनी रहेगी। माता पिता से भी मतभेद उभरेंगे किसी परिजन की बीमारी पर खर्च होगा। कार्य क्षेत्र पर आज समय पर सहयोग नही मिलेगा लोग केवल आश्वासन देकर टालने के प्रयास करेंगे आर्थिक कारणों से भी किसी से बहस होने की संभावना है।सामाजिक कार्य मे वादा करने के बाद भी अधिक योगदान नहीं दे पाने से मान हानि हो सकती है। संध्या के समय अल्प लाभ होगा

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments