Sunday, May 22, 2022
HomeUncategorizedसंत रविदास जयंती समारोह में शामिल हुए वरुण प्रकाश, धूमधाम से मनाई...

संत रविदास जयंती समारोह में शामिल हुए वरुण प्रकाश, धूमधाम से मनाई गयी जयंती

छपरा। शहर के बिचला तेलपा स्थित गैस गोदाम के समीप संत रविदास जी की जयंती धूम धाम से मानई गयी. भारतीय जनता पार्टी व्यापार प्रकोष्ठ के जिला संयोजक एवं कैट के प्रमंडलीय अध्यक्ष वरुण प्रकाश ने संत रविदास जी को माल्यार्पण किया.

उन्होंने कहा कि हिंदू पंचांग के अनुसार हर वर्ष माघ महीने की पूर्णिमा तिथि पर संत रविदास की जयंती मनाई जाती है. संत रविदास जी का जन्म माघ पूर्णिमा तिथि के दिन हुआ था. संत रविदास के अनुयायी बड़ी संख्या में उनके जन्म स्थान पर एकत्रित होकर भजन कीर्तन किया.रविदास जयंती और माघी पूर्णिमा के दिन गंगा स्नान का विशेष महत्व होता है. संत रविदास को रैदासजी के नाम से भी जाना जाता है. इनके माता-पिता एक चर्मकार थे. संत रविवास जी बहुत ही धार्मिक स्वभाव के व्यक्ति थे. इन्होंने आजीविका के लिए अपने पैतृक कार्य को अपनाते हुए हमेशा भगवान की भक्ति में हमेशा ही लीन रहा करते थे. संत रविदास जी, जिन्होंने भगवान की भक्ति में समर्पित होने के साथ अपने सामाजिक और पारिवारिक कर्त्तव्यों का भी बखूबी निर्वहन किया. इन्होंने आपस में प्रेम करने की शिक्षा दी और इसी तरह से वे भक्ति के मार्ग पर चलकर संत रविदास कहलाए.

उन्होंने कहा कि ‘मन चंगा तो कठौती में गंगा’ संत रविदास जी के द्वारा कहा गया यह कथन सबसे ज्यादा प्रचलित है। जिसका अर्थ है कि अगर मन पवित्र है और जो अपना कार्य करते हुए, ईश्वर की भक्ति में तल्लीन रहते हैं उनके लिए उससे बढ़कर कोई तीर्थ नहीं है।

इस अवसर पर आयोजक सोनू दास, अमरेंद्र दास, चंद्र देव दास, सुरेश दास, राम लाल दास, सुरेश दास, लाल बहादुर दास, मनोज दास आदि उपस्थित थे.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments