Friday, August 19, 2022
HomeUncategorizedशर्म को छोड़ मासिक धर्म पर निःसंकोच बात करना जरूरी-डॉ किरण ओझा

शर्म को छोड़ मासिक धर्म पर निःसंकोच बात करना जरूरी-डॉ किरण ओझा


गैर -राजनैतिक व सामाजिक संगठन सोशल सर्विस एक्सप्रेस की महिला इकाई एंजल द हेल्पिंग हैंड्स द्वारा अवंति लर्निंग सेंटर के तत्वावधान में महिला सशक्तिकरण के उद्देश्यों के साथ “स्वस्थ बिटिया – सशक्त बिटिया ” अभियान के तहत किशोरावस्था मे होने हार्मोनल असंतुलन विषयक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन शहर के नगरपालिका स्थित संस्थान में किया गया ।कार्यक्रम की शुरुआत संस्था की प्रीति श्रीवास्तव द्वारा शहर की प्रमुख चिकित्सिका डॉक्टर किरण ओझा,रोटरी क्लब के अध्यक्ष अमरेन्द्र कुमार सिंह,संस्थान के निदेशक सौरभ कुमार को पौधा प्रदान कर किया गया। लर्निंग सेंटर के तरफ से निदेशक द्वारा डॉक्टर किरण ओझा को शॉल से सम्मानित किया गया । कार्यक्रम में डॉ किरण ओझा ने किशोरियों को संबोधित करते हुए कहा की किशोरियों को स्वास्थ्य के प्रति ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है । महीने के उन खास दिनों में खुद का ख्याल रखने की जिम्मेवारी उनकी खुद की है । मासिक धर्म मे अगर कोई परेशानी हो रही हो तो अपने माता -पिता से बात कर तुरन्त डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए । अब समय आ गया है जब किशोरियो को निःसंकोच अपने मासिक धर्म के बारे में चर्चा करनी चाहिए। एंजल द हेल्पिंग हैंड्स की अहम सदस्या प्रीति श्रीवास्तव ने संबोधित करते हुए बताया कि संस्था द्वारा अपने इस जागरूकता अभियान को ज्यादा से ज्यादा किशोरियो को लाभान्वित करने की पहल में तेजी लाई जायगी।संस्था शुरू से कोशिश करती है कि किशोरियो को अच्छी और लाभप्रद जानकारी मिले।जागरूकता कार्यक्रम में मुख्य रूप से माहवारी के दिनों में समाज मे जो मिथक है उन्हें नजरअंदाज करने की सलाह दी गई ।
एक छात्रा के सवाल पर की मानसिक रूप से इन दिनों में कैसे मजबूत रहा जाए और चिड़चिड़ापन न आए,डॉ ओझा ने बताया की स्वच्छता के लिए प्रतिबद्ध होने और इसे कुदरत का उपहार मान मजबूत होने की जरूरत है । कार्यक्रम में दर्जनों लड़कियों के सवाल पर डॉक्टर द्वारा जानकारी दी गयी।
कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में मुख्यरूप से लर्निंग सेंटर के शिक्षक राकेश श्रीवास्तव, समार्ट शुभम,एज़ाज़ ,रोहित आनंद उपस्थित थे जबकि जागरूकता स्तर में संस्था की प्रीति श्रीवास्तव काव्यांजलि, आस्था ,पलक प्रियंका, निशिता, स्नेहा, अर्पिता, खुशी , रितु, ईशा , रिधि गोपाल, प्रियांशी, लवली, कनक , सोनी, साक्षी सहित कई किशोरियाँ उपस्थित थीं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments