Friday, December 2, 2022
HomeUncategorizedरेलवे बोर्ड के चेयरमैन को पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ महामंत्री के नेतृत्व...

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन को पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ महामंत्री के नेतृत्व में सोलह सूत्री ज्ञापन सौंपा


छपरा। पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ के वाराणसी मण्डल के मण्डल अध्यक्ष डाॅ.ए एच अंसारी ने बताया कि गोरखपुर में आज दिनांक 6 मार्च 2022 पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ के महामंत्री विनोद राय के नेतृत्व में पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ का एक दल पूर्वोत्तर रेलवे में कार्यरत सभी विभाग के कर्मचारी जैसे लोको पायलट, ट्रेन मैनेजर, गैंगमैन, ट्रकमैन,  एसी मैकेनिक, वाणिज्य विभाग के कर्मचारी, कांटे वाले, जीडीसीई के तहत चयनित कर्मचारी ,रेलवे अस्पताल में कार्यरत कर्मचारियों, कार्मिक विभाग के कर्मचारियों के मुद्दे को  सोलह सूत्री ज्ञापन के रूप में रेलवे बोर्ड के चेयरमैन श्री विनय कुमार त्रिपाठी जी को सौंपा और समस्याओं का स्थाई समाधान के लिए आग्रह किया।  आज के ज्ञापन सौंपने में मुख्य रूप से पंडित महामंत्री ए के सिंह, कोषाध्यक्ष श्री मनोज द्विवेदी, कुली संघ के अध्यक्ष शहाबुद्दीन,जी डी सी ई  के तहत चयनित कर्मचारियों का नेतृत्व कर्ता संजीत कुमार,अशोक कुमार , दीपक चौधरी, विजय कुमार पाठक ,कुलदीप मणि त्रिपाठी, ईश्वर चंद्र विद्यासागर, सतीश श्रीवास्तव, जय प्रकाश सिंह, निशांत यादव, अनिल दुबे, ओ पी सिंह, मनोज चौबे, विक्रम जी, देवेश सिंह , एम के चौधरी, संजय श्रीवास्तव, आर के विश्वकर्मा, राजेन्द्र प्रसाद, आर के चौरसिया, आर के श्रीवास्तव, महैह यादव, राजीव मिश्र, ए वि कुल्लू, रविन्द्र कुमार,जनार्दन गिरी, रेलवे हॉस्पिटल के पदाधिकारी खजांची साह, राजन प्रसाद क्नॉजिया, दुधई प्रसाद, ओम प्रकाश, राकेश सिंह, कृष्णा , हरेंद्र भारती, मधेसिया, उमेश सिंह , राजू सिंह, संघ ने निम्नलिखित 16 मुद्दों को माननीय चेयरमैन रेलवे बोर्ड को गाड़ी संख्या 12553 पर सौंपा।
1- रेलवे अस्पताल में कार्यरत OT असिस्टेंट व ड्रेसर के 4200 ग्रेड पे, जो सातवें वेतन आयोग आयोग द्वारा प्रस्तावित है।  जो माननीय रेलवे बोर्ड के पास लंबित है को जल्द से जल्द निस्तारित करवाने की व्यवस्था की जाए (NFIR PNM ITEM No.11/20217&18/2021) ।   
2- नेशनल पेंशन स्कीम कर्मचारियों के साथ एक अन्याय पूर्ण व्यवस्था है। इसे अविलंब हटाकर पुरानी पेंशन योजना लागू हो ऐसी व्यवस्था की जाए। 
3- सभी कर्मचारियों के रात्रि भत्ता बिना सीलिंग के तय किए जाएं और उसका भुगतान एरियर सहित कराया जाए।  
4- पूर्वोत्तर रेलवे में कार्यरत गैंगमैन / ट्रैकमैन के गैंग हट व पीने के पानी की व्यवस्था अभिलंब करवाया जाए । यह भी देखा जा रहा है कि पीडब्ल्यू आई द्वारा गैंगमैन व ट्रैक मैन के साथ बदतमीजी और बदसलूकी किए जा रहे हैं ऐसा वीडियो भी वायरल हुआ है।  यह सहने योग्य नहीं है कर्मचारियों को मान सम्मान के साथ कार्य कराया जाए , ट्रैक मेंटेनर के  बोर्ड द्वारा जरी  सभी सुविधाओं को दिया जाए ,यह पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ की मांग है। 
5- ट्रेन मैनेजर और लोको पायलट के लाइनबॉक्स के संबंध में कोई भी निर्णय ट्रेन मैनेजर और लोको पायलट प्रतिनिधि तथा संगठन के साथ वार्ता करने के उपरांत ही लिए जाए ।
6- एसी मैकेनिक का ओवरटाइम समय से भुगतान किए जाने की व्यवस्था की जाय  । 
7- ऐसी शिकायतें आई हैं की गाड़ियों में चेकिंग के नाम पर फोर्स द्वारा कर्मचारियों को परेशान किया गया है। यह गलत है। कोई भी कर्मचारी यूनिफॉर्म में अपने ड्यूटी पर होता है और अनाधिकृत फोर्स द्वारा उन्हें परेशान किया गया है अतः गाड़ियों में कार्यरत कर्मचारियों को सुरक्षा सुनिश्चित किए जाएं । 
8- एसी कोच को पावर कार के साथ लगे होना सुनिश्चित किए जाए क्योंकि एसी मैकेनिक जोकि पावर कार में उपलब्ध होते हैं को सामान्य कोच से एसी कोच में जाना बहुत दिक्कत होता है और समय से एसी कोच ठीक ना होने पर शिकायतें बढ़ती है ।
9- पूर्वोत्तर रेलवे में GDCE के तहत सहायक लोको पायलट एवं तकनीशियन संवर्ग को चयनित हुआ एक लंबा समय गुजर गया और अभी तक उनको नियुक्ति नही दी गयी है । आपके आश्वाशन के वावजूद कर्मचारियों कि नियुक्ती नही की गई।  पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ मांग करता है कि इन कर्मचारियों को नियुक्त करने की व्यवस्था की जाए ।
10-सफाई कर्मचारियों की पोस्ट सरेंडर की गई है उसको सरेंडर ना किया जाए, क्योंकि सबसे जरूरी कार्य है सफाई का। कौन करेगा ? जाएसफाई कर्मचारियों की पोस्ट सरेंडर की गई है उसको सरेंडर ना किया जाए क्योंकि सबसे जरूरी कार्य है । 

11-रेलवे हॉस्पिटल की व्यवस्था दुरुस्त किया  जाए । एम आर आई व्यवस्था और सभी उपचार की व्यवस्था किया  जाए।
12-कुलियों को आराम करने के लिए चारपाई और बिजली पंखे कूलर सफाई की व्यवस्था तत्काल किया जाए
13-लखनऊ मंडल सहित पूर्वोत्तर रेलवे में सभी सहायक लोको पायलट के ऑन रिक्वेस्ट ट्रांसफर(NER TO ECR) के लिए लगाए गए आवेदन को जल्द से जल्द निस्तारित किया जाए ।
14-पूर्वोत्तर रेलवे में कांटे वाले संवर्ग के लिए 1 वर्ष से लंबित TC/BC की परीक्षा को तत्काल प्रभाव से कराया जाए । 
15- ग्रुप -D परिचालन विभाग के करचरियो की एलडीसी कोटे से 2013 से स्टेशन मास्टर  की वैकेंसी नहीं आई है और 2018 से गार्ड की वैकेंसी नहीं आई है उसको तत्काल लाने की व्यवस्था की जाए ।
16-मुख्यालय और मंडल स्तर पर कार्मिक विभाग में मिनिस्ट्रियल स्टाफ की बहुतयात संख्या में कमी आई है।  विभाग में वैकेंसीया बढ़ी है।  मेडिकल  विश्रेणीकृत होने वाले कर्मचारियों को मिनिस्ट्रियल स्टाफ कार्मिक विभाग में नियुक्त कर वेकैंसी को  भरा जा सकता है   अतः पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ यह मांग करती है कि मेडिकल विश्रेणीकृत कर्मचारियों को कार्मिक विभाग में नियुक्त कर लंबित फाइलों को जल्द से जल्द निपटाने की व्यवस्था की जाए ।
पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ पूरी उम्मीद करती है कि आपके गोरखपुर आगमन पर आप को सौंपी गई ज्ञापन पर पूर्ण कार्यवाही होगी और इसका निस्तारण जल्द से जल्द होगा ।
                                                             

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments