Friday, December 9, 2022
HomeUncategorizedराजापट्टी स्टेशन पर ट्रेन ठहराव की माँग हुई तेज

राजापट्टी स्टेशन पर ट्रेन ठहराव की माँग हुई तेज

राजापट्टी स्टेशन पर ट्रेन ठहराव का जबर्दस्त माँग

राजापट्टी (सारण), आज दिनांक 02 फरवरी को वाराणसी मंडल रेल प्रबंधक श्री रामाश्रय पांडेय एवं उनके साथ वरिष्ठ शिष्टमंडल द्वारा राजापट्टी स्टेशन का निरीक्षण किया गया। इस विजिट की जानकारी मिलते ही क्षेत्रवासी अपनी चिर परिचित माँग को लेकर सुबह से ही स्टेशन पर डी आर एम का इंतजार करने लगे। पंच सुपन भगत ,राजीव प्रताप एवं विजय शंकर पांडेय के नेतृत्व में सैकड़ो ग्रामीण, छात्र एवं दुकानदार राजापट्टी स्टेशन पर DRM के आने का इंतजार करने लगे। सुपन भगत ने बताया DRM अपने निरीक्षण कार्य के कारण लगभग 3 बजे शाम को आये। हमलोंगो ने उनके जनसंपर्क अधिकारी को ज्ञापन दिया उन्होंने DRM को ज्ञापन देकर आश्वासन दिया कि आपलोंगों की माँग को जल्द संज्ञान में लिया जाएगा।
बताते चले कि राजापट्टी क्षेत्रवासी 15 सितंबर 2021 को राजापट्टी स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान DRM को ज्ञापन दिया था जिसका कोई जबाब रेलवे द्वारा नहीं दिया गया। यहाँ के लोंगो का माँग है कि जब मशरख रेलखंड छोटी लाइन था तब राजापट्टी स्टेशन पर 4 जोड़ी ट्रेन रुकती थी और सुबह में दो ट्रेन छपरा मुख्यालय जाती थी और दिन में दो और लेकिन जब से बड़ी लाइन बनी है तब से सिर्फ दो जोड़ी ट्रेन ही यहाँ रुकती है जिसका समय ठीक नहीं है। राजीव प्रताप ने कहा हमलोंगो को छपरा मुख्यालय और पटना जाने के लिए सुबह में दो ट्रेन चाहिए तथा गोमतीनगर छपरा कचहरी 15113/14, गोरखपुर पटना 15079/80 का नियमित ठहराव राजापट्टी स्टेशन पर हो।

छपरा उपमंडल का राजापट्टी स्टेशन जो लगभग 90 साल से अधिक पुराना है। इस स्टेशन के 5KM के क्षेत्रफल में 7 पंचायत है जिसकी आवादी लगभग 170000 (एक लाख सत्तर हजार) से अधिक है। छपरा मुख्यालय से 50 KM दूरी होने के कारण बीमार मरीज, गरीब मजदूर, छात्र छात्राएं, सरकारी सेवक, कोर्ट कचहरी, स्कूल कॉलेज एवं बाजार करने वाले को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। फलस्वरूप यहाँ के लाखों जनमानस की ओर से 15/9/21 को DRM वाराणसी मंडल को इस स्टेशन पर सैकड़ो जनमानस के बीच सभी पंचायत से ज्ञापन दिया गया था किंतु अभी तक ट्रेन का ठहराव सुनिश्चित नहीं हुआ और न ही सुबह 7 बजे छपरा जाने के लिए EMU ट्रेन की व्यवस्था हुई।

जनता की प्रमुख माँगे

1◆ 90 साल पुराने राजापट्टी स्टेशन पर गोरखपुर पाटलिपुत्र 05079/80 & गोमती छपरा कचहरी एक्सप्रेस 05113/14 (अप डाउन दोनों) ट्रेन का नियमित ठहराव हो।
2◆ प्रत्येक दिन सुबह 7 बजे एक फास्ट पैसेंजर ट्रेन जो राजापट्टी से चलकर छपरा जंक्शन तक जाए ।
3◆ यात्री किराया में बेतहाशा 115% की वृद्धि को वापस लेते हुए 20% किराया बढ़ोत्तरी किया जाए।
4◆ राजापट्टी स्टेशन और मशरख के बीच की दूरी 10KM होने के कारण इस बीच मे प्रस्तावित बंगरा हॉल्ट का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा हो।

इस मौके पर विनोद दुबे,बलिस्टर प्रसाद, राजदेव भगत, विजय शंकर पांडेय, मिथलेश श्रीवास्तव, नीरज कुमार, पत्थल पंडित, प्रिंस कुमार, अभिषेक कुमार, राजकिशोर, हरेराम यादव, विकास श्रीवास्तव सहित सैकड़ों की संख्या में ग्रामीण, छात्र , दुकानदार मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments