Sunday, June 4, 2023
HomeUncategorizedमार्च से पहले पाइपलाइन द्वारा छपरा में गैस की आपूर्ति शुरू होगी:...

मार्च से पहले पाइपलाइन द्वारा छपरा में गैस की आपूर्ति शुरू होगी: रुडी



• परियोजना के विलम्ब पर अधिकारियों को लगी फटकार, एक माह में चालू करने का लिया संकल्प
• 800 करोड़ की लागत से बनने वाली परियोजना का मिलेगा लाभ
• पहले चरण में 3700 से अधिक घरों को मिलेगा कनेक्शन
• डोरीगंज-छपरा 8.52 किमी, डोरीगंज टी प्वांईट-दिघवारा 16.5 किमी स्टील नेटवर्क का काम पूरा हुआ
• दिघवारा-सोनपुर 8.22 किमी और सोनपुर-हाजीपुर 6.8 किमी के साथ गिद्धा-डोरीगंज 23.29 किमी स्टील नेटवर्क तैयार
छपरा, 14 फरवरी 2023 । नये वर्ष में सारण में भी अब फरवरी माह से दिल्ली, मुंबई, पुणे, हैदराबाद जैसे बड़े शहरों की तर्ज पर पर्यावरण के अनुकूल स्वच्छ ईंधन की आपूर्ति होने लगेगी। स्थानीय सांसद सह भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव प्रताप रुडी की गैस पाइपलाइन परियोजना की समीक्षा बैठक में अधिकारियों ने यह जानकारी दी। बैठक में जिले में गैस पाइपलाइन के नेटवर्क के साथ पूरे हुए कार्यों का एक प्रजेंटेशन भी दिखाया गया। बैठक में श्री नजफ रजा, जीएम (सी), पटना निर्माण कार्यालय, श्री अनीश कुमार, एसएम (सीजीडी), मुजफ्फरपुर, श्री विकास नगर, स.प्र.(सीजीडी), सारण, श्री चंदन कुमार, स.प्र.(सीजीडी), सारण के साथ आइओसीएल के अन्य वरीय अधिकारी और सत्येन्द्र सिंह, विनोद सम्राट, राकेश सिंह, कमलेश कुमार सिंह, अमरजीत चौरसिया, आर्य सुमन्त आदि थे।
इस संदर्भ में सांसद रुडी ने बताया कि गैस पाइपलाइन में मुख्य कार्य डोरीगंज में गंगा नदी के आर-पार एचडीडी पुलिंग का 1.8 किमी का काम पूरा हो गया है और इसके साथ ही गैस उपलब्धता की बड़ी बाधा दूर हो गई है। उन्होंने कहा कि आरा जिला के पास गिद्धा से छपरा स्टेशन के बीच स्टील नेटवर्क का कार्य पूरा हो गया है और यह गिद्धा से कनेक्ट हो गया है। फरवरी माह से पाइपलाइन के माध्यम से स्वच्छ ईंधन पहुंचने लगेगा। उन्होंने बताया कि डोरीगंज से छपरा 8.52 किलोमीटर, डोरीगंज टी प्वांईट से दिघवारा 16.5 किलोमीटर, दिघवारा से सोनपुर 8.22 किलोमीटर और सोनपुर से हाजीपुर 6.8 किलोमीटर और गिद्धा से डोरीगंज 23.29 किलोमीटर स्टिल नेटवर्क का कार्य पूरा हो गया है। छपरा शहर में इण्टरनल 33.70 किलोमीटर और 20.4 किलोमीटर का काम अभी चल रहा है जो शीघ्र पूरा हो जायेगा।
अधिकारियों ने बैठक के दौरान सांसद रुडी को बताया कि पूरे बिहार में कुल 2009 गैस कनेक्शन दिये गये है और अभी छपरा में फरवरी माह से शुरू होगा। इस जानकारी पर सांसद ने कहा कि 27 जून 2019 को 2996 करोड़ की लागत से मुजफ्फरपुर, वैशाली, सारण और समस्तीपुर में इस योजना की शुरूआत की गई थी। कुल साढ़े तीन वर्षों के बाद छपरा में 3700 से अधिक कनेक्शन चालू होना है जो कि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य सारण लोकसभा क्षेत्र के शत प्रतिशत घरों में पाइपलाइन के माध्यम से रसोई गैस पहुंचाने का है और इस लक्ष्य को हम एक वर्ष के भीतर प्राप्त करेंगे। बैठक में सांसद को बताया गया कि कंपनी के सर्वे के अनुसार केवल छपरा शहर में 36067 घर है जिसमें 21640 घरों में कनेक्शन दिया जा सकता है। अभी तक 4500 आवेदन प्राप्त हुए है। इसमें भी 3700 घरों मे जीआई पाइपींग और मीटर इंस्टालेशन का कार्य हो चुका है और छपरा में पाइपलाइन से गैस आते ही इन घरों में लगा कनेक्शन चालू हो जायेगा।
सांसद रुडी ने अधिकारियों पर परियोजना में हो रहे विलम्ब पर अपनी नाराजगी जताते हुए कहा कि पिछले दो वर्षों से घरों में कनेक्शन के लिए आवेदन प्राप्त किये जा रहे है और मीटर इंस्टालेशन का भी कार्य उसी समय से किया जा रहा है, परन्तु अभी तक 3700 घरों में ही यह कार्य पूरा हुआ है जिससे लोगों को इस परियोजना पर से विश्वास उठ गया है। उन्होंने पुछा कि आखिर इसके लिए जिम्मेवार कौन है? इसपर अधिकारी ने बताया कि यह तीन महीने के अंदर इन घरों में पाइपलाइन के माध्यम से गैस उपलब्ध होगी इसमें अब और देरी नहीं होगी। अधिकारी के जवाब पर सांसद ने कहा कि नागरिकों ने पहले ही तीन साल का इंतजार किया है और अब तीन माह, यह कैसे होगा ? उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि इसे एक माह में चालू करें। उनकी बातों से सहमती जताते हुए जीएम ने इसे एक माह में चालू करने की बात स्वीकारी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments