Tuesday, December 6, 2022
HomeUncategorizedपिछड़ों और अति पिछड़ों के कल्याण के लिए भाजपा प्रतिबद्ध : जनार्दन...

पिछड़ों और अति पिछड़ों के कल्याण के लिए भाजपा प्रतिबद्ध : जनार्दन सिंह सिग्रीवाल


पिछड़ों-अतिपिछड़ों के साथ चट्टान की तरह खड़ी है भाजपा
भाजपा जिला सारण के तत्वावधान में आरक्षण बचाओ चुनाव कराओ की मांग करते हुए एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन नगर-निगम चौक पर किया गया।
महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने कहा कि पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के कल्याण लिए भाजपा प्रतिबद्ध है। चाहे केंद्र की भाजपा सरकार हो, या फिर भाजपा शासित राज्यों की सरकारें, हर जगह पिछड़ों-अति पिछड़ों के कल्याण के लिए महती कार्य किये जा रहे हैं।

श्री सिग्रीवाल ने धरना-प्रदर्शन को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनसंघ के वक्त से ही समाज के कमजोर वर्ग पिछडे, अतिपिछड़े, महिलाओं एवं दलितों के समुचित उत्थान के लिए कार्य किये जा रहे हैं। पिछड़े अति पिछड़े को सामाजिक-आर्थिक और राजनीतिक रूप से सशक्त बनाने में जनसंघ-भाजपा की भूमिका बहद व्यापक एवं प्रभावशाली रही है। श्री सिग्रीवाल ने कहा कि वर्ष 1977 में कर्पूरी ठाकुर के नेतृत्व में बनी जनता पार्टी सरकार में कर्पूरी ठाकुर जी पहली बार अतिपिछड़े वर्ग के लिए 12% तथा पिछड़ों के लिए 8% आरक्षण लेकर आए थे। जनसंघ ने उनके प्रस्ताव को पूर्ण समर्थन दिया साथ में महिलाओं के लिए 3% तथा अगड़े वर्ग के इ.डब्लू.एस वर्ग के लिए भी 3% आरक्षण का प्रावधान कराकर हमलोग आरक्षण को 26% तक लेकर गये थे। आरक्षण के प्रावधान के साथ महिलाओं के सार्वभौमिक उत्थान के विमर्श में यह पहला प्रयास था जिसे हमलोगों ने परिणति तक पहुंचाया।

भाजपा जिलाध्यक्ष राम दयाल शर्मा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा नेतृत्व में भाजपा पिछड़ा – अति पिछड़ा के कल्याण और उनके आरक्षण के लिए चट्टान की तरह खड़ी है। श्री शर्मा ने कहा कि वर्ष 2005 में नीतीश कुमार के साथ जब साझा सरकार बनी, तब 2006 में अतिपिछड़े, महिलाओं तथा महादलितों के लिए सरकारी नौकरियों, स्थानीय निकाय के चुनावों सहित शिक्षा के क्षेत्र में मौका देने हेतु आरक्षण का रोस्टर बना था । भारतीय जनता पार्टी इस सरकार की सबसे प्रमुख सहयोगी थी । कर्पूरी ठाकुर जी के सामाजिक-राजनीतिक विरासत पर पहला अधिकार अगर किसी का है तो हमारा है, क्योंकि 1977 में उनके साथ सरकार ने रहकर या 1980 के बाद सरकार से बाहर रहकर हम लगातार गरीब, कमजोर और पिछड़े समाज के हकों को लेकर उनके साथ रहे हैं। भाजपा को आरक्षण विरोधी कहने वाले सिर्फ लोगों को गुमराह करने का प्रयास कर रहे हैं। कोई यह साबित नहीं कर सकता कि भाजपा ने कभी भी समाज के कमजोर, पिछड़े, अतिपिछड़े, महिलाओं के आरक्षण के विरोध में कुछ कहा हो।
धरना-प्रदर्शन के बाद जिलाधिकारी को जिलाध्यक्ष रामदयाल शर्मा के नेतृत्व में महाराजगंज सांसद जनार्दन सिंह सिग्रीवाल ने ज्ञापन सौंपा।
धरना-प्रदर्शन को भाजपा जिलाध्यक्ष रामदयाल शर्मा, प्रदेश महिला मोर्चा मंत्री प्रियन्का सिंह, प्रदेश कार्य समिति सदस्य हरि नारायण सिंह, पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक कुमार सिंह, उपाध्यक्ष डॉ धर्मेंद्र सिंह, महामंत्री अनिल कुमार सिंह, जिला मंत्री सत्यानंद सिंह, सुपन राय, संध्या सिंह, , प्रवक्ता विवेक कुमार सिंह, भाजपा नेता सह मंडल प्रभारी श्याम बिहारी अग्रवाल, मोर्चा अध्यक्ष बबलू मिश्रा, बलवंत सिंह, ओबीसी मोर्चा जिला अध्यक्ष पप्पू चौहान, राजेश फैशन, सैनिक प्रकोष्ठ संयोजक उमाकांत पाण्डेय, अखिलेश सिंह, रंजन यादव, अभय सिंह, सुशील कुमार गुप्ता, नगर अध्यक्ष सुशील कुमार सिंह, अजय साह,अनुप यादव, विनोद कुमार सिंह, अमरजीत कुमार सिंह, चरणदास, मुन्ना सिंह कुशवाहा, मंडल अध्यक्ष हरेश्वर सिंह, ढुनमुन सिंह, अनुरंजन कुमार, गामा सिंह, डाॅ भरत माँझी आदि ने सम्बोधित किया।
विवेक कुमार सिंह
प्रवक्ता,
भारतीय जनता पार्टी छपरा सारण बिहार

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments