Saturday, May 28, 2022
HomeUncategorizedनीति आयोग के सौजन्य से सीपीएस में हुआ ऐटीएल लैब का स्थापना

नीति आयोग के सौजन्य से सीपीएस में हुआ ऐटीएल लैब का स्थापना

शहर के स्थानीय सेन्ट्रल पब्लिक स्कूल,छपरा में भारत सरकार के नीति आयोग द्वारा सीपीएस छपरा का ऐटीएल लैब के लिए चयन कर स्थापना की गई जिसका उद्घाटन सारण एडीएम डॉक्टर गगन, जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री अजय कुमार सिंह और डॉ परमेन्द्र रंजन ने किया।
केंद्र सरकार के नीति आयोग द्वारा अटल इंनोवेसन मिसन के तहत शुरू की गयी इस रोबोटिक्स लैब के जरीए सीपीएस स्कूल के बच्चों को नए जमाने की तकनीक से आधुनिक उपकरण बनाने की ट्रेनिंग दी जाएगी।
सीपीएस ग्रुप के चेयरमैन डॉ. हरेन्द्र सिंह ने बताया कि अटल टिंकरिंग लैब के जरिय अब सीपीएस के बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने में मदद मिलेगी।
प्राचार्य, नारायण कॉलेज गोरेयाकोठी डॉ परमेन्द्र रंजन ने कहा कि दुनिया को अगर प्रगति के रास्ते पर लाना है तो स्कूली स्तर से ही में विज्ञान और तकनीक पढ़ाई जानी चाहिए जिसमे सीपीएस छपरा एक उदाहरण बनकर सामने आया है। वही सारण ऐडीम डॉ गगन ने कहा कि देश में बच्चों में नई सोच पैदा करने की जरूरत है जो इस रोबोटिक्स लैब में बच्चों में नई सोच पैदा करेगी। सारण जिला शिक्षा पदाधिकारी श्री अजय कुमार सिंह ने विद्यालय प्रबंधन की सराहना करते हुए विद्यार्थीओं के आशा व्यक्त की वह इस लैब के माध्याम नवाचार से जुड़ेगे और सारण का नाम रौशन करेंगे आगे उन्होंने साइंस एंड टेक्नोलॉजी पर प्रकाश डालते हुए अटल लैब का महत्व पर प्रकाश डाला।
अटल टिंकरिंग लैब से जुड़े मेंटर राहुल और अतुल शेखर ने बताया की टिंकरिंग का मतलब है एक आईडिया से कुछ नया बना देना ,इसका एक मकसद यह भी है कि लोगों को बेहतर ट्रेनिंग के बाद रोजगार दिया जा सके।
लॉन्चिंग के दौरान स्कूल में बच्चों ने कई उपकरण बनाएं और अतिथियों के सम्मुख प्रदर्शन किया, बच्चों ने लेजर फेंस का छोटा सा उपकरण बनाकर प्रदर्शन किया, सेंसर की तर्ज पर काम करने वाले लेज़र फेन्स बॉर्डर पर घुसपैठियों को रोकने में मददगार साबित हो सकती है।
एक विद्यार्थियों के समूह ने ड्रोन बनाया तथा वह किस मैकेनिज्म के आधार पर काम करता है उसका वर्णन किया।
आईटी बेस्ट होम अप्लायंसेज सिस्टम के आधार पर आप घर के बाहर से ही घर के अंदर का ऐसी, टीवी, लाइट्स, कंप्यूटर को कंट्रोल करने वाले उपकरण बना कर अतिथियों को अचंभित कर दिया। 3डी प्रिंटर्स की मदद से युवा वैज्ञानिकों ने 3D प्रोटो-टाइप्स प्रोजेक्ट जैसे मूर्ति चम्मच इत्यादि को भी बना कर दिखाया।

उद्घाटन कार्यक्रम में मजूद सिवान जिला के मशहूर समाजसेवी श्री अरविंद सिंह, डॉन बोस्को स्कूल के चेयरमैन श्री थॉमस कोशी, श्री अभय सिंह, मुंसी सिंह एवं अन्य उपस्थित थे।

कर्यक्रम का सफल संचालन विद्यालय प्रबंधक श्री विकाश कुमार और धन्यवाद ज्ञापन उप प्राचार्य श्री फतह बहादुर सिंह ने किया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments