Tuesday, December 6, 2022
HomeUncategorizedदो दिवसीय एनएफआईआर की बैठक पंजाब के अमृतसर में सम्पन्न हुई

दो दिवसीय एनएफआईआर की बैठक पंजाब के अमृतसर में सम्पन्न हुई


      पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ के वाराणसी मंडल के अध्यक्ष डाॅ.ए एच अंसारी ने बताया कि एनएफआईआर के केन्द्रीय कार्यकारिणी की दो दिवसीय बैठक सम्पन्न हुई। जिसमें भारतीय रेल कर्मचारियों की ज्वलंत समस्याओं पर विस्तृत विचार -विमर्स किया गया। इस बैठक में भाग लेने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ के केन्द्रीय कार्यकारी अध्यक्ष सह जोनल सचिव , एनएफआईआर रमेश मिश्रा तथा महासचिव विनोद कुमार राय गोरखपुर से गये थे।

अमृतसर की बैठक में भाग लेकर लौटे पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ के कार्यकारी अध्यक्ष सह जोनल सचिव एनएफआईआर रमेश मिश्रा ने मंडलीय कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि एनएफआईआर, दिल्ली के महामंत्री डाॅ.एम राघवैया और रेलवे बोर्ड के बीच रेल कर्मचारियों की विभिन्न ज्वलंत मुद्दों को सुलझाने और लागू कराने पर सहमति बनी है। जो निम्नलिखित हैं _
1.नेशनल पेंशन योजना समाप्त करने की दिशा में ठोस कार्रवाई करना है और पुरानी पेंशन व्यवस्था लागू किया जाए।

  1. रेलवे बोर्ड से सहमति हो गई है कि कर्मचारियों की रात्रि कालीन भत्ता की सीलिंग ₹ 43600/- समाप्त कर रात्रि ड्यूटी करने वाले सभी कर्मचारियों को रात्रि भत्ता प्रदान किया जाए।
  2. सभी सुपरवाइजर जो ₹ 4600/- में कार्यरत हैं , उनको ₹ 4800/- में अपग्रेड किया जाएगा। इससे 35000 रेल कर्मचारी लाभान्वित होंगे। इसके साथ वाणिज्य , कार्यालय अधीक्षकों भी लाभ मिलेगा।
  3. रेलवे बोर्ड की एक कमेटी ने संस्तुति की है काँटावाला संवर्ग को ₹ 4200/- ग्रेड पे का लाभ दिया जाए। जिसपर कारवाई हो रही है।
  4. संकेतक एवं दूरसंचार विभाग में ईएसएम, वरिष्ठ टेक्नेशियन की पदोन्नति 27% से बढ़ाकर 38% करने पर भी सहमति रेलवे बोर्ड से हो गई है।
  5. कठिन कार्य करने वाले अन्य विभागों के रेल कर्मचारियों को भी इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों की तरह हार्ड एण्ड रिस्क भत्ता प्रदान करने के लिए ईडी कमेटी ने अपनी संस्तुति दी है-
    (क) की मैनों को ₹ 4100/-
    (ख) मेठ को ₹ 2700/-
    (ग) पेट्रोलिंग ड्यूटी का कार्य करने वाले ट्रेक मेंटेनरों को ₹ 4100/-
    (घ) ट्रैफिक गेटमैनों को ₹ 1000/-
    (च) सभी विभागों के टेक्नेशियनों को ₹ 2700/-
    (छ) सभी विभागों के खलासी जो ओपन लाइन में कार्यरत हैं को ₹ 1000/-
    इसके अलावा अन्य कई मुद्दे जैसे कि ट्रैक मेंटेनरों को ₹ 4200/- ग्रेड पे तथा दूसरे विभागों में जाने की आयु में जूझ आदि पर निर्णय लिया जाना शेष है। सभा का आयोजन मंडल कार्यालय , लहराता, वाराणसी में आहूत थी। जिसमें पूर्वोत्तर रेलवे कर्मचारी संघ के के कर्मचारी नेता उपस्थित थे। जिसमें मुख्य रूप से मो.जावेद , अख़्तर , अविनाश , आशीष पाण्डेय , श्याम कुमार झा , मंडल मंत्री मुरारी लाल मिश्रा , भगवती आदि कई कर्मचारी उपस्थित थे। सभा का संचालन प्रवक्ता पी डी श्रीवास्तव ने किया।
    कर्मचारियों के पक्ष में कई अच्छे निर्णय लेने और संघ की बातों पर सहमति के लिए मंडल अध्यक्ष डाॅ.ए एच अंसारी, एस आर सहाय , प्रेम नाथ सिंह , अमिताभ गौतम , रवि भूषण सिंह , एल के शर्मा , संतोष कुमार आदि ने खुशी जताई है और रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष को धन्यवाद दिया है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments