Friday, December 2, 2022
HomeUncategorizedजिले में शुरू हुआ 04 दिवसीय कोविड टीकाकरण महाअभियान

जिले में शुरू हुआ 04 दिवसीय कोविड टीकाकरण महाअभियान

07, 08, 10 एवं 12 फरवरी को 15 आयु से अधिक सभी लाभार्थियों को लगाया जाएगा टीका:
महाअभियान के लिए जिले में बनाया गया 242 टीकाकरण केंद्र:
पहले दिन 03:30 तक जिले में 05 हजार से अधिक लोगों ने लगाया टीका:
छात्रों के टीकाकरण के लिए परीक्षा केंद्र के नजदीक भी बनाया गया है टीकाकरण केंद्र

पूर्णिया, 07 फरवरी।
जिले में कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग द्वारा समय-समय पर लोगों के लिए टीकाकरण महाअभियान का आयोजन किया जाता है। 15-17 वर्ष के लाभार्थियों के टीकाकरण का दूसरा डोज के लिए समय शुरू हो जाने को देखते हुए जिला प्रशासन द्वारा एक बार फिर चार दिन के टीकाकरण महाअभियान की शुरुआत की गई है। 07 फरवरी से शुरू हो रहे टीकाकरण महाअभियान को 08, 10 व 12 फरवरी को भी संचालित किया जाएगा। जिस दौरान ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को टीका लगाया जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिले में कुल 242 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं । जिसमें नगर निगम, पूर्णिया में 26 तथा सभी प्रखंडों में 216 टीकाकरण केवल स्थापित किए गए हैं। महाअभियान के पहले दिन दोपहर 03:30 बजे तक 05 हजार से अधिक लोगों द्वारा टीका लगाया जा चुका था जबकि इसके बाद भी टीकाकरण केंद्रों में टीकाकरण कार्य जारी था।

छात्रों के लिए परीक्षा केंद्र के नजदीक भी बनाया गया है टीकाकरण केंद्र :
जिला कार्यक्रम प्रबंधक ब्रजेश कुमार सिंह ने कहा कि फरवरी माह से जिले में 15 वर्ष से अधिक उम्र के लाभार्थियों को दूसरा डोज टीका लगाने की शुरुआत हो गई है। इस आयुवर्ग के ज्यादातर छात्र लोग हैं जिनकी अभी इंटर की परीक्षा चल रही है। इसे ध्यान में रखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा टीकाकरण महाअभियान में परीक्षा केंद्रों के नजदीक भी टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। जिससे कि सभी छात्र टीका लगा के परीक्षा दें या परीक्षा के बाद अपनी दूसरी डोज का टीका लगा सकें। इसके अलावा 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को भी आसानी से टीका लगाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं । जहां अबतक दोनों डोज टीकाकरण न लगा सके आमलोग अपना टीका आसानी से लगा सकें।

1.50 लाख से अधिक 15-17 आयुवर्ग के लोगों को लगाया गया सुरक्षा का टीका :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने कहा कि 06 फरवरी तक जिले में 15 से 17 वर्ष 11 माह आयुवर्ग के 01 लाख 63 हजार 081 लोगों को पहला डोज सुरक्षा का टीका लगाया जा चुका है। फरवरी से इसके दूसरे डोज की भी शुरुआत हुई है और 06 फरवरी तक 03 हजार 111 लोगों द्वारा दूसरा डोज का भी टीका लगाया गया है। इसके अलावा जिले में 18 वर्ष से अधिक उम्र के 20 लाख 13 हजार 515 लोगों द्वारा पहला डोज और 16 लाख 42 हजार 716 लोगों द्वारा दूसरा डोज का टीका लगाया गया है।

गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को भी लगायी जा रही प्रीकॉशन डोज :
सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने कहा कि आमलोगों के दोनों डोज टीकाकरण के साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ कर्मियों, फ्रंटलाइन कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से ग्रसित लोगों को प्रीकॉशन डोज का टीका भी लगाया जा रहा है। 06 फरवरी तक जिले में 15 हजार 782 स्वास्थ्य कर्मियों, फ्रंटलाइन कर्मियों व 60 वर्ष से अधिक उम्र के गंभीर बीमार लोगों को प्रीकॉशन डोज लगायी जा चुकी है। सिविल सर्जन ने बताया कि प्रीकॉशन डोज कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे डोज के नौ महीने पूरे होने के बाद लगायी जाती है। जिन लाभार्थियों के प्रीकॉशन डोज का समय हो रहा है उसे प्रीकॉशन डोज का टीका लगायी जा रही है। सिविल सर्जन ने कहा कि अबतक सम्पूर्ण टीकाकरण से वंचित लोगों के टीकाकरण के लिए जिले में चार दिवसीय टीकाकरण महाअभियान चलाया जा रहा है। जिसमें सभी वंचित लोगों से टीका लगाने की अपील की जा रही है।

जिले में शुरू हुआ 04 दिवसीय कोविड टीकाकरण महाअभियान
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments