Friday, August 19, 2022
HomeUncategorizedजन प्रतिनिधियों को बताये गए अधिकार एवं कर्त्तव्य

जन प्रतिनिधियों को बताये गए अधिकार एवं कर्त्तव्य

सदर प्रखंड परिसर स्थित आर सी टी भवन में सदर एवं जलालपुर प्रखंड के सभी नवनिर्वाचित पंचायत समिति सदस्यों का तीन दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण का शुभारम्भ सोमवार को किया गया ! इसका उद्धाटन सदर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी ,प्रखंड पंचायत राज पदाधिकारी ,प्रशिक्षक रवि शेखर आजाद तथा पंचायत समिति सदस्यों के संयुक्त्त रूप से दीप प्रजव्लित कर किया !
प्रशिक्षण के दौरान प्रशिक्षक रवि शेखर आजाद के द्बारा पंचायत के उद्भव एवं विकास एवं संविधान के 73 वे संशोधन एवं पंचायती राज अधिनियम 2006 का संक्षिप्त परिचय दिया गया .
अधिनियम में निहित धारा 34 से 61 के सम्बन्ध में पंचायत समिति के संरचना एवं कार्य दायित्व , प्रमुख एवं उप प्रमुख के कार्य दायित्व,प्रमुख उप प्रमुख का चुनाव प्रक्रिया , आरक्षण नियम , प्रमुख एवं उप प्रमुख के त्याग पत्र ,अविश्वास प्रस्ताव की प्रक्रिया , पंचायत समिति के बैठक के कोरम के बारे में विस्तार पूर्वक बताया गया.
सदर प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि यह प्रशिक्षण तीन दिनों तक जिला पंचायत संसाधन केंद्र के प्रशिक्षकों के द्वारा दिया जायेगा जिसमे कई विषय शामिल किये गए है जिससे जन प्रतिनिधियों के कार्य क्षेत्र में कार्य करने में काफी सहयोग प्रदान होगा .उन्होंने को काफी महत्वपूर्ण बताया था और बताया कि काफी सजगता से इस प्रशिक्षण का लाभ उठाये.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments