Sunday, May 22, 2022
HomeUncategorizedआज का पञ्चाङ्ग🗓 🌻शुक्रवार, २८ जनवरी २०२२🌻और राशिफल

आज का पञ्चाङ्ग🗓 🌻शुक्रवार, २८ जनवरी २०२२🌻और राशिफल

🕉श्री हरिहरो विजयतेतराम🕉
🌄सुप्रभातम🌄
🗓आज का पञ्चाङ्ग🗓
🌻शुक्रवार, २८ जनवरी २०२२🌻

सूर्योदय: 🌄 ०७:११
सूर्यास्त: 🌅 ०५:५२
चन्द्रोदय: 🌝 २८:२०
चन्द्रास्त: 🌜१३:४०
अयन 🌕 उत्तरायने (दक्षिणगोलीय
ऋतु: 🌫️ शिशिर
शक सम्वत: 👉 १९४३ (प्लव)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७८ (आनन्द)
मास 👉 माघ
पक्ष 👉 कृष्ण
तिथि 👉 एकादशी (२३:३५ तक)
नक्षत्र 👉 अनुराधा (०७:१० तक)
योग 👉 ध्रुव (२१:४१ तक)
प्रथम करण 👉 बव (१२:५८ तक)
द्वितीय करण 👉 बालव (२३:३५ तक)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
॥ गोचर ग्रहा: ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य 🌟 मकर
चंद्र 🌟 धनु (२९:०७ से)
मंगल 🌟 धनु (उदित, पश्चिम, मार्गी)
बुध 🌟 मकर (अस्त, पश्चिम, वक्री)
गुरु 🌟 कुंम्भ (उदय, पूर्व, मार्गी)
शुक्र 🌟 धनु (उदित, पूर्व, वक्री)
शनि 🌟 मकर (अस्त, पश्चिम, मार्गी)
राहु 🌟 वृष
केतु 🌟 वृश्चिक
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
〰〰〰〰〰〰〰
अभिजित मुहूर्त 👉 १२:०९ से १२:५१
अमृत काल 👉 २१:०५ से २२:३३
सर्वार्थसिद्धि योग 👉 ०७:१० से ०७:१०
विजय मुहूर्त 👉 १४:१७ से १४:५९
गोधूलि मुहूर्त 👉 १७:३९ से १८:०३
निशिता मुहूर्त 👉 २४:०३ से २४:५६
राहुकाल 👉 ११:१० से १२:३०
राहुवास 👉 दक्षिण-पूर्व
यमगण्ड 👉 १५:१० से १६:३०
होमाहुति 👉 राहु (२९:०८ तक)
दिशाशूल 👉 पश्चिम
नक्षत्र शूल 👉 पूर्व – ०७:१० से २९:०८
अग्निवास 👉 आकाश
चन्द्रवास 👉 उत्तर (पूर्व २९:०८ से)
शिववास 👉 कैलाश पर (२३:३५ से नन्दी पर)
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
☄चौघड़िया विचार☄
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ – चर २ – लाभ
३ – अमृत ४ – काल
५ – शुभ ६ – रोग
७ – उद्वेग ८ – चर
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – रोग २ – काल
३ – लाभ ४ – उद्वेग
५ – शुभ ६ – अमृत
७ – चर ८ – रोग
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभ यात्रा दिशा
🚌🚈🚗⛵🛫
पूर्व-उत्तर (दहीलस्सी अथवा राई का सेवन कर यात्रा करें)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️〰️〰️〰️
तिथि विशेष
🗓📆🗓📆
〰️〰️〰️〰️
षटतिला एकादशी (स्मार्त-वैष्णव), चूड़ाकर्म संस्कार मुहूर्त प्रातः ०७:१८ से ११:१९ तक आदि।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज ०७:१० तक जन्मे शिशुओ का नाम
अनुराधा नक्षत्र के चतुर्थ चरण अनुसार क्रमश (ने) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओं का नाम मूल नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय, तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमश: (ये, यो, भ, भी) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
उदय-लग्न मुहूर्त
मकर – ३०:२३ से ०८:०४
कुम्भ – ०८:०४ से ०९:३०
मीन – ०९:३० से १०:५४
मेष – १०:५४ से १२:२७
वृषभ – १२:२७ से १४:२२
मिथुन – १४:२२ से १६:३७
कर्क – १६:३७ से १८:५९
सिंह – १८:५९ से २१:१८
कन्या – २१:१८ से २३:३६
तुला – २३:३६ से २५:५६
वृश्चिक – २५:५६ से २८:१६
धनु – २८:१६ से ३०:१९
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
पञ्चक रहित मुहूर्त
शुभ मुहूर्त – ०७:१० से ०७:१०
चोर पञ्चक – ०७:१० से ०८:०४
शुभ मुहूर्त – ०८:०४ से ०९:३०
रोग पञ्चक – ०९:३० से १०:५४
चोर पञ्चक – १०:५४ से १२:२७
शुभ मुहूर्त – १२:२७ से १४:२२
रोग पञ्चक – १४:२२ से १६:३७
शुभ मुहूर्त – १६:३७ से १८:५९
मृत्यु पञ्चक – १८:५९ से २१:१८
अग्नि पञ्चक – २१:१८ से २३:३५
शुभ मुहूर्त – २३:३५ से २३:३६
रज पञ्चक – २३:३६ से २५:५६
शुभ मुहूर्त – २५:५६ से २८:१६
शुभ मुहूर्त – २८:१६ से २९:०८
चोर पञ्चक – २९:०८ से ३०:१९
शुभ मुहूर्त – ३०:१९ से ३१:०९
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज का राशिफल
🐐🐂💏💮🐅👩
〰️〰️〰️〰️〰️〰️
मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज का दिन आपके लिये विषम परिस्थितियों वाला रहेगा। सेहत में विकार रहने से दिन के आरम्भ से ही आपका स्वभाव उखड़ा हुआ सा रहेगा। मन मे विविध उलझने रहने से चिड़चिड़ापन आएगा परिजनों से छोटी छोटी बातों पर क्रोध करेंगे लेकिन आज परिजन आपकी मानसिकता को भली भाती जानकर विरोध नही करेंगे। कार्य क्षेत्र पर आर्थिक मामले अधिक उलझने के कारण उदासीनता आएगी धन को लेकर किसी से जिद बहस करने से बचे अन्यथा डूब भी सकता है। धन की आमद नए व पुराने कार्यो से थोड़ी मात्रा में अवश्य होगी। घर मे सन्तानो का अनापेक्षित व्यवहार मतभेद रखेगा जानकर भी गलतियों को सहन करेंगे। सरकारी कार्य मे आज समय खराब होने की संभावना है इसका नतीजा आज मुश्किल ही मिलेगा। संध्या बाद का समय कुछ शांति प्रदान करेगा लेकिन थकान भी रहेगी।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज का दिन आपके लिये आर्थिक एवं व्यावसायिक रूप से शुभ फलदायी रहेगा। स्वभाव से लापरवाह रहेंगे लेकिन आज इसका भी नुकसान की जगह फायदा ही मिलेगा। कार्य व्यवसाय में मध्यान तक परिश्रम की अधिकता के बाद भी संतोषजनक फल ना मिलने पर मन मे नकारत्मक भाव आएंगे लेकिन धैर्य ना छोड़े देर से ही सही अपनी योजनाओं में अवश्य सफल होंगे। नौकरी पेशा अपने बुद्धि बल से अधिकारी वर्ग को प्रसन्न करने में कामयाब होंगे लेकिन मन मे अहम आने से सहकर्मियो से कम पटेगी। धन की आमद असमय अचानक होने से आश्चर्य में पड़ेंगे। घरेलू वातावण में छोटी मोटी कहासुनी के बाद भी आंनद बना रहेगा। सन्तानो के ऊपर नजर रखें कुछ उल्टा कर सकते है।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज के दिन आपको स्वास्थ्य संबंधित कोई ना कोई समस्या लगी रहेगी एक तो पहले से ही स्वभाव आलसी रहेगी ऊपर से सेहत भी थोड़ी हल्की रहने पर काम से मन चुरायेंगे। छाती में संक्रमण तेज जुखाम बुखार की शिकायत हो सकती है। व्यावसायिक मामलों में आज आप भाग्यशाली माने जाएंगे जो लोग कुछ दिन पहले तक आपकी नीतियों का विरोध कर रहे थे वह भी स्वार्थ सिद्धि के लिये आपके संपर्क में रहना चाहेंगे। धन की आमद जिस समय उम्मीद नही रहेगी तब ही अकस्मात होगी इसलिये सतर्क रहें। सामाजिक व्यवहारों में कमी लाने का प्रयास करें आपकी उठ बैठ नीच वर्ग के लोगो के साथ होने पर सम्मान में कमी आ सकती है। स्वार्थी व्यवहार त्यागे अन्यथा किसी से आवश्यक काम कराने के लिए नखरे सहने पड़ेंगे। घर मे चाहे कैसे भी रहे लेकिन मामा अथवा मौसी पक्ष से व्यवहारिकता रखना आवश्यक है।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज के दिन आपका व्यवहार अत्यंत मधुर रहेगा लेकिन आज आप जैसा व्यवहार करेंगे अंदर से उसके एकदम विपरीत रहेंगे। अपना काम बनाने के लिये अत्यंत मीठे बन जाएंगे लेकिन अंदर ही अंदर सामने वाले को कोसेंगे जरूर आज मेहनत करने की जगह बैठकर काम करना अधिक पसंद करेंगे। कार्य क्षेत्र पर आज प्रतिस्पर्धा अधिक रहेगी गुप्त शत्रु भी सर उठाएंगे लेकिन अपने काम पर ध्यान दे धन लाभ किसी ना किसी रूप में अवश्य होगा। नौकरी पेशाओ की समाज मे अच्छी पहचान रहने से सम्मान मिलेगा। पारिवारिक सुख में कमी रहेगी माता पिता कलसे किसी बात को लेकर मतभेद उभरेंगे दामपत्य में भी नीरसता ही रहेगी। कामवासना अधिक रहेगी लेकिन संबंधित सुख में भी कमी देखने को मिलेगी। चलते फिरते चोटादि का भय है सावधान रहें।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज सेहत में सुधार रहने पर भी स्वभाव में प्रातः काल से ही चिड़चिड़ा पन रहेगा। किसी की छोटी मोटी बातो को दिल से लगाकर दुखी होंगे। घरेलू कार्य के साथ व्यावसायिक क्षेत्र पर बेमन से काम करना पड़ेगा व्यवसाय में कुछ समय के लिये ही तेजी रहेगी लेकिन इसका उचित लाभ नही उठा पाएंगे। जमीन अथवा अचल संपत्ति के उलझे मामले आज सुलझ सकते है लेकिन यहाँ भी लापरवाही के कारण विलंब होने की संभावना है। सरकारी कार्यो में आज ढील ना दे वरना लंबे समय तक अधूरे रह सकते है। धन की आमद कम रहेगी व्यर्थ के खर्च भी आज कम रहेंगे फिर भी फिजूल खर्ची से बचे। संध्या के समय थकान कमर दर्द की शिकायत होगी आज खाने पीने में विशेष सतर्कता बरते ठंडे पदार्थो का सेवन से बचें।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज के दिन आपके दिमाग मे धन संबंधित मामलों को लेकर कुछ ना कुछ तिकडम लगी रहेगी। मध्यान तक रुपये पैसे को अधिक अहमियत देंगे स्वभाव से कंजूस रहेंगे लेकिन व्यक्तिगत सुखों की पूर्ति के लिये व्यर्थ खर्च करने से हिचकिचाएंगे नही। कारोबारी दशा में अन्य दिनों की अपेक्षा थोड़ा सुधार आएगा लेकिन कार्य क्षेत्र पर आपका जिद्दी व्यवहार होने वाले लाभ में कमी रकह सकता है बने बनाये सौदे बिगाड़ भी सकता है। धार्मिक कार्यो में केवल स्वार्थ हेतु रुचि लेंगे अन्यथा नही। परिवार में थोड़ी बहुत बहस बाजी होगी भाई बंधुओ से शत्रु जैसे व्यवहार बन सकते है। सेहत आज ठीक ही रहेगी आँखों मे जलन पानी आने की परेशानी हो सकती है। अधिक ठंडे पदार्थो का परहेज करें।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज के दिन आपका व्यवहार बीते कल की तुलना में विपरीत रहेगा अपने मतलब की बातों पर ही ध्यान देंगे जहां खर्च अथवा निजी स्वार्थ नही होगा उन कामो की अनदेखी करेंगे। आज आप कई नए रहस्य की बातों को जानने के लिये उत्सुक भी रहेंगे इसके लिये अपना व्यस्त समय भी खराब करने में हिचकिचाएंगे नही। आध्यात्म में निष्ठा कम रहेगी लेकिन तंत्र मंत्र टाने टोटको में अधिक रुचि लेंगे। काम धंधे में अनिश्चितता रहेगी धन लाभ की जब भी संभावना बनेगी तभी कुछ न कुछ विघ्न आयेगा प्रतिस्पर्धी आपकी योजना को असफल बनाने का हर सम्भव प्रयास करेंगे फिर भी खर्च चलाने लायक आय सहज हो जाएगी। पिता अथवा अधिकारी वर्ग से मिलनसार व्यवहार रखें इसने अकस्मात लाभ होने अथवा भविष्य के लिये कोई शुभ समाचार मिल सकता है। जोड़ो अथवा कमर में दर्द की शिकायत एवं अकस्मात गिरने से चोटादि का भय है।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज का दिन लाभदायक रहने वाला है लेकिन अपने स्वभाव में परिवर्तन लाना भी आवश्यक है आज आप सुखोपभोग के लिए आवश्यक कार्यो की अनदेखी करेंगे। जिससे घर और कार्य क्षेत्र पर अव्यस्था फैल सकती है। नौकरी पेशा भी आज अपने कार्यो को कम समय देंगे जदबाजी में कार्य करने पर कोई गलती होने की संभावना है जिसका भुगतान आगे करना पड़ेगा। व्यवसायी वर्ग लाल रंग की दैनिक उपभोग की वस्तुओ में बेजीझक होकर निवेश करें लाभ मिलेगा। धन लाभ आज ठीक ठाक होने से मानसिक रूप से संतुष्ट रहेंगे आज मनोरंजन अथवा मौज शौक पर खर्च की योजना भी बनेगी साथ ही घर अथवा कार्य क्षेत्र पर तोड़ फोड़ पर भी खर्च करने की रूप रेखा बनाएंगे। दाम्पत्य एवं घर में थोड़ी बहुत जिद बहस लगी रहेगी। सेहत ठीक रहेगी फिर भी अकस्मात शारीरिक चोटादि का भय है।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज के दिन आपमे बुद्धि विवेक की प्रचुर मातारा होने पर भी व्यवहार जिद्दी घमंडी जैसा रहेगा जिसके चलते कुछ लोगो से आपसी स्नेह संबंधों में खटास आने की संभावना है। लेखन अथवा पठन पाठन के कार्यो में अवरोध आएंगे या भ्रम में पड़ने से मन नही लगेगा। आज आपके द्वारा बोले गए कठोर शब्द स्वयं को ही परेशानी में डाल सकते है इसका विशेष ध्यान रखें। कारोबारी दशा कुछ समय के लिये बेहतर बनेगी लेकिन पूर्व में बोले गए किसी झूठ के कारण आज हानि भी उठानी पड़ सकती है। लकड़ी के उपकरण, खेती संबंधी सामान अथवा निर्माण कार्य मे निवेश तुरंत फलित होगा। गृहस्थ का वातावरण आपके विरोधी व्यवहार के चलते खरब हो सकता है आज धैर्य का परिचय दे। सेहत अकस्मात पेट संबंधित व्यादि बढ़ने से नरम हो सकती है।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज के दिन आपकी सेहत तो ठीक रहेगी लेकिन नेत्र संबंधित शिकायत रह सकती है। कार्य क्षेत्र एवं घरेलू मामलों में आज विविध समस्या एकसाथ उभरने से कुछ समय के लिये दिमाग शून्य जैसा हो जाएगा लेकिन जीवनसाथी अथवा घर के बड़े सदस्य का सहयोग मिलने से परेशानियों का कुछ हद तक हल निकाल लेंगे फिर भी किसी ना किसी कारण से असंतोष अवश्य रहेगा। कार्य व्यवसाय क्षेत्र पर आज सही निर्णय और समय पर योजना बनाने के बाद भी कमी रहेगी। आर्थिक लाभ के लिये किसी अन्य के निर्णय का इंतजार करना पड़ेगा होगा भी तो आशा से बहुत कम। समाज मे बैठे समय बोल चाल सोच समझ कर ही करें। धार्मिक भावनाएं आज स्वार्थ सिद्धि के लिए अथवा काम बनाने तक ही सीमित रहेंगी दिखावे के दान पुण्य से ना करना ही बेहतर रहेगा। आज अनैतिक संबंधों अथवा गलत संगत से दूर रहे परेशानी में पड़ सकते है।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज का दिन बीते कुछ दिनों की तुलना में कुछेक बातो को छोड़ आपके अनुकूल रहेगा। दिन के आरंभ में आपके मन मे कोई मनोकामना पूर्ति की योजना लगी रहेगी लेकिन किसी से स्पष्ट बोलने से कतराएंगे जिससे मन ही मन अंतर्द्वंद लगा रहेगा। काम धंदे की गति आज मंद ही रहेगी प्रयास करने पर कही से काम चलाने लायक धन की आमद हो जाएगी। भागीदारी के कार्यो में निवेश से बचे आर्थिक हानि के साथ समय की बर्बादी हो सकती है। घर मे कटु शब्द बोलने से बचे अन्यथा परिजन आपके दोषों को एक एक कर गिनाएंगे कलह अलग से होगी। अधूरे अथवा नए सरकारी कार्य में अच्छे परिणाम मिल सकते है इसके लिये किसी की चापलूसी भी करनी पड़ेगी लेकिन काम बन जायेगा। संतान को अथवा संतान से कष्ट मिलने की संभावना है। बुखार अथवा अन्य प्रकार के ज्वर हो सकते है।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज का दिन सेहत के दृष्टिकोण से लगभग ठीक ही रहेगा प्रातः काल के समय आलस्य अवश्य रह सकता है लेकिन आपके विचार और प्रवृति आज परोपकारी लेकिन अपने स्वार्थ के लिये धूर्त जैसी रहेगी। किसी भी कार्य मे मेहनत करने में आज कोई कसर नही रखेंगे कार्य क्षेत्र पर कुशलता का परिचय देंगे फिर भी आज जाने अनजाने में किसी न किसी से बेवजह उलझने पर स्वभाव में कुछ समय के लिये चिड़चिड़ापन आएगा । अपनी तरफ से विवाद को बढ़ावा ना दें अन्यथा बाद में दुख होगा। पिता अथवा पैतृक कार्यो में विरोधाभास होगा ना चाहते हुए भी परिस्थितिवश किसी का विरोध करना आज भारी पड़ सकता है। दाम्पत्य में छोटी मोटी बात का बतंगड़ बनने से अशांति फैलेगी। आज सामर्थ्य से अधिक की बाते ना करें अपमानित होना पड़ेगा। वात कफ का प्रकोप परेशान कर सकता है अनिच्छित यात्रा के योग भी है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
〰〰〰〰〰🙏राधे राधे🙏

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments