Friday, December 9, 2022
HomeUncategorizedअंतर्राष्ट्रीय रेडियो कॉन्फ्रेंस में सारण का नाम रौशन करेगी रेडियो मयूर टीम...

अंतर्राष्ट्रीय रेडियो कॉन्फ्रेंस में सारण का नाम रौशन करेगी रेडियो मयूर टीम , मलेशिया से आया बुलावा

साउथ ईस्ट एशियन देशों के रेडियो , ऑडियो और पॉडकास्ट की दुनिया के दिग्गजों का जमावड़ा अगले महीने 6-7 सितंबर, मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में लगने वाला है । ऐसा पहली बार हुआ है जब सारण के प्रतिष्ठित कम्युनिटी रेडियो स्टेशन रेडियो मयूर को भी विशेष आमंत्रण प्राप्त हुआ है और इस दो दिवसीय कांफ्रेंस “रेडियो डेज एशिया” में स्टेशन हेड और चीफ अभिषेक अरुण भी शिकरत करेंगे और बिहार का प्रतिनिधित्व करेंगे ।

आपको बता दें कि रेडियो मयूर 2016 से ही लगातार कम्युनिटी जागरूकता के लिए काम करते आया है । यूनेस्को द्वारा निर्देशित SDG ‘s के तहत अपनी प्रोग्रामिंग और बेहतरीन जमीनी स्तर के कंटेंट के लिए रेडियो मयूर को जाना जाता है । यही वजह है की रेडियो डेज जैसे अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस में आज रेडियो मयूर का हिस्सा लेना अपने आप में ही एक बड़ी उपलब्धि है ।

इस खबर से रेडियो मयूर के सभी सदस्य उत्साहित और खुश हैं और साथ ही इसके श्रोता वर्ग में भी खुशी ली लहर है ।

अभिषेक कहते हैं कि,”ये मेरे लिए , मेरी टीम के लिए , हम सब छपरा वासियों के लिए , बिहार के लिए बहुत गर्व की बात है । हम देश के कार्यक्रमों में शामिल होते ही थे ये पहली बार है जब किसी दूसरे देश से बुलावा आया है । मैं पूरी कोशिश करूंगा की जो जिम्मेदारी मुझे दी गई है उसे मैं शिद्दत से निभाउंगा । हम सब कम्युनिटी रेडियो वाले सामुदायिक जागरूकता के लिए काम करते हैं और ऐसे हौसले जब मिलेंगे तो काम करने का मजा दुगुना हो जाता है । मेरा वादा है की मैं वहां से बहुत कुछ सीख कर आऊंगा और अपने अनुभव वहां अंतर्राष्ट्रीय मंच पर साझा करूंगा । “

रेडियो डेज एशिया , रेडियो और ऑडियो की दुनिया में दुनिया भर में क्या क्या हो रहा है , नई टेक्नोलॉजी, एक दूसरे की कला को सीखने समझने का मंच है । इस बार इस मंच पर सारण के इकलौते रेडियो , रेडियो मयूर को देखना एक गौरवान्वित करने वाला क्षण होगा ।

रेडियो मयूर , सूचना एवम् प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार , के मार्गदर्शन में संचालित होता है तथा सरकार के द्वारा कई बार प्रोत्साहित किया जा चुका है । हाल हीं में कोविड जागरूकता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की वजह से स्वास्थ्य मंत्रालय भारत सरकार के मुख्य सचिव लव अग्रवाल ने ट्वीट करके रेडियो मयूर को एक उदाहरण के रूप में प्रस्तुत किया था ।

स्थानीय स्तर पर रेडियो मयूर युवाओं के बीच काफी मशहूर है और फ्री ट्रेनिंग भी देता है। मास मीडिया में इच्छुक छात्र यहां आते हैं और अपने भविष्य का रास्ता बनाते हैं ।

अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेंस में भाग लेने के लिए रेडियो मयूर की पैतृक संस्था मयूर कला केंद्र के वरिष्ठ सदस्य जैसे -पशुपति नाथ अरुण , डॉ लाल बाबू यादव , शशि कुमार , रूपेश नंदन , श्याम सानु आदि ने पूरी टीम को बधाई दी और रेडियो की टीम जैसे – RJ रजत , RJ नेहा , RJ आरती , कविश , प्रियांशु , संजना आदि ने अपनी खुशी जाहिर की ।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments