स्थानीय घेघटा के CSP इंटरनेशनल स्कूल में शिक्षक दिवस मनाया गया

स्थानीय घेघटा के CSP इंटरनेशनल स्कूल में शिक्षक दिवस मनाया गया।
भारत के प्रथम उप-राष्ट्रपति और दूसरे राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती 5 सितंबर को टीचर्स डे के रूप में मनाया जाता है इस अवसर पर CSP इंटरनेशनल के सभी शिक्षकों ने मिलकर केक काटकर एवं छात्रों के जीवन में शिक्षक एवं शिक्षा का महत्व कितना होता है इसके बारे में बताया गया कि शिक्षा का मतलब सिर्फ जानकारी देना ही नहीं है जानकारी का एक अपना अलग महत्व है लेकिन बौद्धिक झुकाव और लोकतांत्रिक भावना का भी महत्व है, क्योंकि इन भावनाओं के साथ छात्र उत्तरदायी नागरिक बनते हैं। डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन मानते थे कि जब तक शिक्षक शिक्षा के प्रति समर्पित और प्रतिबद्ध नहीं होगा, तब तक शिक्षा को मिशन का रूप नहीं मिल पाएगा।
प्रिंसिपल अजीत कुमार सिंह ने कहा अगर आप शिक्षक दिवस का सही महत्व समझना चाहते हैं तो सर्वप्रथम आप इस बात को हमेशा ध्यान रखे कि आप एक छात्र हैं और अपने शिक्षक के उम्र में काफी छोटे हैं और फिर हमारे संस्कार भी तो हमें यही सिखाता है कि हमें अपने बड़ों का आदर करना चाहिए और अपने गुरु का आदर सत्कार भी करना चाहिये अगर अपने क्रोध ईर्ष्या को त्याग कर अपने आदर संयम के बीज बोये तो निश्चित ही आपका व्यवहार आपको बहुत ऊंचाई तक ले जाएगा और तभी हमारा शिक्षक दिवस मनाने का महत्व भी सार्थक होगा सफलता में शिक्षक का महत्व क्या होता है अगर एक व्यक्ति जब सफलता की बुलंदियों को छूता है तब उसी का नाम जगत में उजागर होता है तो उनके पद पर कभी उसका शिक्षक विराजमान नहीं होता लेकिन यह भी सत्य है कि बिना शिक्षक के कोई भी व्यक्ति ऊंचाइयों तक नहीं पहुंच सकता है अतः सफलता में यह एक शिक्षा का बलिदान मुख्य बलिदान होता है।
एक सफल शिक्षक वही है जिसमें सकारात्मकता हो और जो कभी उम्मीद का दामन ना छोड़े और ना ही कभी अपने शिष्य को छोड़ने दे। क्योंकि शिष्य अपने जीवन मे सही या गलत का चयन एक शिक्षक के माध्यम से ही करता है एक लाइन में यही है कि शिक्षक ही मार्गदर्शन देता है उसके बताए गए रास्ते पर शिष्य आंख बंद कर चलता है।
इस अवसर पर मौजूद शिक्षक सोनू कुमार सिंह, परमजीत कुमार सिंह, परमेन्द्र कुमार सिंह,झिसी कुमारी,ललिता कुमारी, झिसी सिंह, पुस्तक कुमारी, नेहा सिंह इत्यादि स्कूल के सभी शिक्षक गण एवं बच्चे उपस्थित थे।

Please follow and like us:
error5
Tweet 20
fb-share-icon20
Live खबर