वैक्सीन की दोनों डोज के बिना अधूरी है कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई : जिलाधिकारी

वैक्सीन की दोनों डोज के बिना अधूरी है कोरोना के खिलाफ जारी लड़ाई : जिलाधिकारी

दूसरी डोज के टीकाकरण को लेकर संचालित दो दिवसीय अभियान को सफल बनाने की अपील:
संक्रमण का खतरा अब भी है बरकरार, सुरक्षा के लिहाज से टीका की दोनों डोज जरूरी:
अभियान की सफलता को लेकर पूरे जिले में हुआ सघन जागरूकता अभियान का संचालन:
ससमय डाटा संधारण का विशेष इंतजाम, वरीय अधिकारी प्रखंडस्तर पर करेंगे अभियान की मॉनेटरिंग:

अररिया, 05 सितंबर।
जिले में दूसरे डोज के टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिये सोमवार से दो दिवसीय विशेष अभियान का संचालन किया जा रहा है। जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच के दिशा निर्देश पर अभियान की सफलता को लेकर मुक्कमल तैयारी की गयी है। अभियान को सफल बनाने के लिये जिलाधिकारी ने आम लोगों से बढ़-चढ़ कर इसमें अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराने की अपील की है। जिलाधिकारी ने कहा कि वैक्सीन की एक डोज लेकर संक्रमण से सुरक्षित होने की सोच हमारी बड़ी भूल साबित हो सकती है। संक्रमण से सुरक्षा के लिहाज से टीका का एक डोज अपर्याप्त है। एक अधूरा दो से ही टीकाकरण को पूरा माना जा सकता है। जिलाधिकारी ने कहा कि दूसरी डोज के टीकाकरण को लेकर जिलास्तर पर मुक्कमल तैयारियां की गयी है। क्षेत्र में सघन जागरूकता अभियान का संचालन किया जा रहा है। वैसे लोग जिनका टीका की पहली डोज लिये 82 दिन की अवधि पूरी हो चुकी है। प्राथमिकता के आधार पर अपने नजदीकी केंद्रों पर पहुंच कर दूसरी डोज का टीकाकरण सुनिश्चित कराने की अपील उन्होंने आम जिलावासियों से की है।

अभियान की सफलता को लेकर किये गये हैं जरूरी इंतजाम:
अभियान के तहत दूसरी डोज का टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कराया जाना है। इसे लेकर रविवार को जिले में सघन जागरूकता अभियान का संचालन किया गया। डाटा संधारण से जुड़ी चुनौतियों को मात देने के लिये भी जिलाधिकारी के निर्देश पर विशेष तैयारियां की गयी है। इसके लिये चयनित सत्र स्थलों पर डाटाइंट्री ऑपरेटर तैनात रहेंगे। अधिकांश डाटाइंट्री ऑपरेटर प्रखंड मुख्यालयों में प्रतिनियुक्त किये गये हैं।जहां प्रखंड मूल्यांकन व अनुश्रवण पदाधिकारी की देखरेख में ससयम डाटा संधारण का कार्य संपन्न कराया जायेगा। सत्र स्थलों से व्हाट्स एप मैसेज के जरिये प्राप्त डाटा कोविन पोर्टल पर इंट्री किया जाना है। अभियान के दौरान निर्धारित समय पर कर्मियों की पहुंच सत्र पर सुनिश्चित कराने व टीका की कमी से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या के तत्काल समाधान को लेकर पीएचसी स्तर पर इसके लिये वैकल्पिक इंतजाम सुनिश्चित कराया गया है। डाटा संधारण से जुड़ी अद्यतन स्थिति की सूचना हर दो घंटे पर जिलाधिकारी को उपलब्ध कराया जाना है।

वरीय अधिकारी प्रखंडों में अभियान की करेंगे मॉनिटरिंग: सिविल सर्जन
जिलाधिकारी के निर्देश पर अभियान के सफल संचालन को लेकर प्रखंडस्तर पर वरीय अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है। इसके मुताबिक सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता नरपतगंज प्रखंड क्षेत्र में अभियान के अनुश्रवण के लिये जिम्मेदार होंगे। वहीं एसीएमओ डॉ राजेश कुमार को कुर्साकांटा प्रखंड, सीडीओ डॉ वाईपी सिंह को भरगामा प्रखंड, वीबीडीसीओ डॉ अजय कुमार को फारबिसगंज प्रखंड, डीआईओ डॉ मोईज को पलासी प्रखंड, डीपीएम रेहान अशरफ को जोकीहाट व अररिया प्रखंड में संचालित अभियान के अनुश्रवण का जिम्मा सौंपा गया है। साथ ही यूनिसेफ, केयर, पिरामल सहित अन्य सहयोगी संस्था के प्रतिनिधियों को भी अलग-अलग प्रखंडों में प्रतिनियुक्त किया गया है। सभी केंद्रों पर टीका की पर्याप्त उपलब्धता के लिये वीसीसीएम यूएनडीपी शकील आजम, जिला स्तर पर डाटा मॉनेटरिंग के लिये जिला मूल्यांकन व अनुश्रवण पदाधिकारी सभ्यसांची पंडित को जिम्मेदारी सौंपी गयी है।

Please follow and like us:
error5
Tweet 20
fb-share-icon20
Live खबर कोरोना हेल्थ