डुमरिया में बांटी गई मेडिकेटेड मच्छरदानी, इस्तेमाल की मिली जानकारी

डुमरिया में बांटी गई मेडिकेटेड मच्छरदानी, इस्तेमाल की मिली जानकारी

दर्जन भर गांव के 4200 परिवार में होगा 9250 मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण:
मच्छरों के बढ़ते प्रभाव से निबटने के लिए मच्छरदानी लगाने की सलाह:
मलेरिया, डेंगू और दूसरी मच्छरों से होने वाली बीमारियों से करें बचाव

गया, 14 सितंबर।
जिला में मच्छर जनित रोगों की रोकथाम के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा जहां एक ओर जागरूकता लाने का काम किया गया है, वहीं दूसरी ओर मच्छरों के प्रकोप को रोकने के लिए विभिन्न संसाधन उपलब्ध कराने की दिशा में काम किया जा रहा है। मच्छर जनित रोगों से सबसे अधिक प्रभावित होने वाले इलाकों की पहचान कर वहां मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया आदि के बारे में जानकारी देना व मच्छररोधी कीटनाशकों के छिड़काव के साथ साथ मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण भी किया जा रहा है।

डुमरिया प्रखंड सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण: डॉ एम ई हक
इस क्रम में मंगलवार को डुमरिया प्रखंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ एमई हक तथा प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ धर्मवीर भारती द्वारा मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण किया गया। मेडिकेटेड मच्छरदानी प्राप्त करने वाले लाभुकों को इसके इस्तेमाल की जानकारी तथा नियमित रूप से सोने से पूर्व लगाने की सलाह दी गयी। इस दौरान वहां मौजूद लोगों को मच्छरों से होने वाली विभिन्न प्रकार की बीमारियों जैसे मलेरिया, फाइलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया, बच्चों में चमकी बुखार आदि रोगों के होने और बचाव के बारे में भी बताया गया। वितरण के दौरान अस्पताल प्रबंधक शशि कुमार व अन्य स्वास्थ्यकर्मी भी मौजूद रहे।

4200 परिवार के बीच मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण:
जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी डॉ एमई हक ने बताया डुमरिया प्रखंड के दर्जन भर गांवों के बीच मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण होना है। इनमें कुशडीह, टेकलाकला, उचौलिया, आदरचक, पोखरपुर, पछंदा चटकपुर, पीपरवार, मैगरा फुलवरिया, महुरी एवं बरवाडीह आदि शामिल हैं। ये सभी गांव बोधिबिगहा, उचौलिया, पोखरपुर, खजुरा मैगरा एवं महुरी स्वास्थ्य उपकेंद्रों के अंतर्गत आते हैं। यहां के चिह्नित 4200 परिवार के बीच 9250 मच्छरदानी का वितरण किया जाना है। बीते वर्ष की भांति इस वर्ष भी मेडिकेटेड मच्छरदानी का वितरण किया जा रहा है। इस साल दो प्रखंडों डुमरिया तथा बांकेबाजार में मच्छरदानी का वितरण होना है। प्रत्येक प्रखंड में 9250 मच्छरदानी का वितरण किया जाना है। प्रति परिवार दो मच्छरदानी दिया जायेगा।

मच्छरदानी को धोया जा सकता लेकिन इसे धूप में नहीं सुखाना
जिला वेक्टर जनित रोग नियंत्रण पदाधिकारी ने बताया इस मेडिकेटेड मच्छरदानी पर दवा तीन साल तक रहेगी। मच्छरदानी को धोया जा सकता है लेकिन इसे धूप में नहीं सुखाना है। मच्छरदानी वितरण वाले क्षेत्रों की आशा को मच्छरदानी के मेंटेनेंस के लिए प्रति मच्छरदानी उन्हें दस रुपया दिया जायेगा। पूर्व में इसके लिए सर्वे के आधार पर सूची को स्वास्थ्य विभाग से स्वीकृति मिलने के बाद यह वितरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया 2018 में प्रारंभ इस कार्यक्रम के तहत नगर प्रखंड, बाराचट्टी, फतेहपुर, टिकारी, परैया आदि प्रखंडों में वितरण कार्यक्रम किया जा चुका है। इस वर्ष डुमरिया व बांकेबाजार में मच्छरदानी का वितरण किया जाना है। जिला में मच्छर जनित रोगों से अतिप्रभावित क्षेत्रों को वितरण कार्य किया गया है।

Please follow and like us:
error5
Tweet 20
fb-share-icon20
Live खबर