जिला पदाधिकारी, सारण डॉक्टर निलेश रामचंद्र देवरे एवं पुलिस अधीक्षक सारण संतोष कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने तथा विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु हुई बैठक


छपरा, 18 अगस्त 2021, जिला पदाधिकारी, सारण डॉक्टर निलेश रामचंद्र देवरे एवं पुलिस अधीक्षक सारण श्री संतोष कुमार के द्वारा संयुक्त रूप से मुहर्रम पर्व को शांतिपूर्ण एवं सौहार्द के वातावरण में मनाने तथा विधि व्यवस्था एवं शांति व्यवस्था सुनिश्चित कराने हेतु सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी ,अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक कर सरकार द्वारा दिए गए निर्देश तथा कोविड-19 प्रोटोकॉल के आलोक में संबंधित प्रशासनिक एवं पुलिस पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए गए।
   जिला पदाधिकारी ने कहा है कि मुहर्रम त्यौहार मनाने पर किसी प्रकार का रोक नहीं है। लोग अपने घरों में केवल अपने परिवार के सदस्यों के साथ सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए धार्मिक आयोजन कर सकते हैं।
     वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जिला पदाधिकारी ने सभी अंचलाधिकारी, थानाध्यक्ष, अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि सरकार द्वारा दिए गए निर्देश तथा कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए जिले के ग्रामीण क्षेत्रों तथा शहरी क्षेत्रों के सार्वजनिक स्थल, इमामबाड़ा, चौक चौराहे पर ताजिया /सिपर का निर्माण नहीं किया जाएगा साथ ही इससे संबंधित किसी प्रकार के जुलूस /प्रदर्शन पर रोक रहेगा। किसी प्रकार के अस्त्र-शस्त्र प्रदर्शन पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।
   जिला पदाधिकारी ने संबंधित प्रशासनिक पदाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारियों, थाना अध्यक्ष को स्पष्ट निर्देश दिया कि वे अपने-अपने क्षेत्र के लोगों /अखाड़ा के आयोजकों को स्पष्ट मैसेज दें कि ताजिया/ सिपर सार्वजनिक स्थल या इमामबाड़ा पर नहीं बनाया जाएगा।
   कर्बला में किसी प्रकार का सार्वजनिक आयोजन कार्यक्रम पर प्रतिबंध रहेगा तथा लोगों का जमावड़ा नहीं होगा। डीजे/ लाउडस्पीकर लगे वाहनों पर किसी प्रकार का लाउडस्पीकर नहीं बजेंगे।
     उन्होंने निर्देश दिया कि प्रखंड एवं अनुमंडल स्तर के शांति समिति के सदस्यों के साथ समन्वय स्थापित कर उन्हें सरकार तथा जिला प्रशासन के निर्णय से अवगत करा दे।
     सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, अंचलाधिकारी एवं थाना अध्यक्ष को स्पष्ट निर्देश दिया गया कि सोशल मीडिया यथा ट्विटर, फेसबुक, व्हाट्सएप पर किसी प्रकार का आपत्तिजनक मैसेज, फोटो, अफवाह अथवा संप्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने वाला मैसेज पर पूरी तरह विजिलेंट रहते हुए संबंधित व्यक्ति पर सख्त कार्रवाई करेंगे। साथ ही अफवाह फैलाने वालों असामाजिक तत्वों पर कानूनी कार्रवाई करेंगे। उन्होंने सभी थानाध्यक्ष तथा अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि अवांछित तत्व, अपराधिक प्रवृत्ति के लोगों पर धारा 107 की कार्रवाई करना सुनिश्चित करें तथा इन पर अंकुश लगावे।
     वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार ने सभी थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि वे सभी लाइसेंसी के साथ बैठक कर उन्हें बता दें कि किसी भी सार्वजनिक स्थल पर ताजिया नहीं बैठाई जाएगी साथ ही चौकीदार तथा स्थानीय मुखिया /अन्य जनप्रतिनिधि के माध्यम से आसूचना संग्रह कर स्थिति का नियमित रूप से आकलन करते रहेंगे। साथ ही क्षेत्र भ्रमण कर आश्वस्त हो लेंगे कि किसी सार्वजनिक स्थल पर ताजिया नहीं बैठाई जा रही है। कर्बला में किसी प्रकार के धार्मिक कार्यक्रम नहीं होंगे तथा भीड़ भाड़ नहीं होगी, थानाध्यक्ष इसे सुनिश्चित कराएंगे। संबंधित अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष अपने क्षेत्र अंतर्गत इमामबाड़ा एवं कर्बला का भ्रमण कर स्थिति का आकलन करना सुनिश्चित करेंगे।
    वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में एनआईसी सारण में जिला स्तरीय पदाधिकारी उपस्थित थे

Please follow and like us:
error5
Tweet 20
fb-share-icon20
Live खबर