उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने ड्राइव—थ्रू काउंटर का किया उद्घाटन

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने ड्राइव—थ्रू काउंटर का किया उद्घाटन

जिला स्कूल परिसर में तैयार ड्राइव—थ्रू काउंटर तीन माह तक कोविड टीकाकरण को अभियान स्तर पर चलाया जाएगा:
गाड़ी में बैठे—बैठे लोग लगवा सकेंगे कोविड टीका:

गया, 7 अगस्त 2021।
जिला प्रशासन द्वारा कोविड टीकाकरण को अभियान स्तर पर चलाने हेतु ड्राइव थ्रू काउंटर का उद्घाटन माननीय मंत्री, उद्योग विभाग, बिहार सरकार सह ज़िले के प्रभारी मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन द्वारा फीता काटकर तथा दीप प्रज्वलित कर किया गया। केयर इंडिया के सहयोग से इस टीकाकरण स्थल की तैयारी की गई है, जिसमे महिलाओं के लिए पिंक बूथ का विशेष रूप से निर्माण किया गया है। उन्होंने टीकाकरण हेतु दी जा रही सुविधाओं यथा पंजीकरण काउंटर, अवलोकन कक्ष, प्रतीक्षा कक्ष का विशेष रूप से निरीक्षण किया। इसके उपरांत माननीय मंत्री के समक्ष दिव्यांग व्यक्ति द्वारा टीका लिया गया, जिसे माननीय मंत्री ने पुष्मगुच्छ देकर उन्हें प्रोत्साहित किया। इस अवसर पर उन्होंने जिलाधिकारी अभिषेक सिंह को बधाई दी। उन्होंने कहा कि बहुत अच्छी तैयारी की गई है तथा टीका लेने के लिए आने वाले व्यक्तियों को काफी सुविधा दी जा रही है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री, भारत सरकार द्वारा लोगों को मुफ्त में अनाज तथा कोविड 19 टीका दे रही है। टीकाकरण सभी अमीर, गरीब, दिव्यांग, वृद्ध व्यक्ति के लिए सामान्य रूप से लगाया जा रहा है। प्रातः 07 बजे से रात्रि 09 बजे तक इस जिला स्कूल में टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने 06 माह में 06 करोड़ लोगों को टीका लगाने का संकल्प लिया है। इसी के आलोक में ज़िले में टीकाकरण की गति को तेज करने हेतु इस प्रकार की सुविधा लोगों को दी जा रही है, ताकि लोग प्रोत्साहित एवं प्रेरित होकर अधिक से अधिक टीका ले सकें। उन्होंने गया में आदर्श टीकाकरण केंद्र की प्रशंसा करते हुए कहा कि अन्य ज़िले भी टीकाकरण को बढ़ावा देने हेतु इसे अपनाएं।

ड्राइव—थ्रू काउंटर पर वाहन से बिना उतरे करायें टीकाकरण: मंत्री
जिलाधिकारी ने उद्योग मंत्री को बताया कि कोविड टीकाकरण के लिए इस नई पहल से लोगों में उत्साह दिखा है। ड्राइव—थ्रू काउंटर लोगों के लिए विशेष आर्कषण का केंद्र बना है। ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर का मतलब ऐसी जगह से हैं जहां लोग अपनी गाड़ी से बिना उतरे गाड़ी में बैठे—बैठे ही वैक्सीन लगवा सकते हैं। जिला में यह पहला ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान है, जहां बुजुर्ग, दिव्यांगजन तथा महिलाएं अपनी गाड़ी से टीकाकरण केंद्र आकर अपना वैक्सीनेशन करवा सकते हैं। ड्राइव—थ्रू वैक्सीनेशन काउंटर इस बात को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है कि बुजुर्ग या बीमार लोग किसी अन्य के संपर्क में नहीं आएं और टीकाकरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन पूरी तरह सुनिश्चित किया जा सके। ड्राइव—थ्रू काउंटर पर लोग अपनी गाड़ियों से सीधे आकर वहां पर रजिस्ट्रेशन कराने के साथ गाड़ी में बैठे—बैठे ही टीका ले सकेंगे। इसके बाद वहां तैयार ऑब्जरवेशन पार्किंग में भेज दिया जायेगा, जहां पर 30 मिनट तक गाड़ी में ही वे खुद को ऑब्जरवेशन में रखेंगे। इस प्रकार की व्यवस्था किया गया है कि लोगों के अधिक भीड़ वाले काउंटरों या अस्पतालों में जाकर लाइन में खड़े होना परेशानी भरा सबब होता है तथा उन्हें संक्रमण का डर भी सताता है. ऐसे लोगों के लिए बिना किसी डर सुरक्षित कार में बैठे—बैठे वैक्सीनेशन लगवाने की सुविधा है। ड्राइव—थ्रू टीकाकरण केंद्र संबंधी आवश्यक तैयारियां जिला प्रशासन तथा केयर इंडिया के वरीय पदाधिकारियों की देखरेख में किया गया।

सेशन साइट पर होगा महिलाओं के लिए पिंक बूथ:
कोविड टीकाकरण सेशन साइट पर तीन विशेष प्रकार के काउंटर बनाये गए हैं. पुरुषों के लिए जहां एक काउंटर बनाया गया है वहीं दूसरा काउंटर पिंक बूथ के रूप में महिलाओं के लिये तैयार किया गया है। तीसरा काउंटर ड्राइव—थ्रू काउंटर है और जहाँ पर दिव्यांगजन तथा अत्यधिक बुजुर्ग लोग आसानी से टीका ले सकते हैं। जहाँ सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक कोविड टीकाकरण देने का काम किया जा रहा है। टीकाकरण केंद्र पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज दी जा रही है. सरकार की गाइडलाइन के अनुसार लोगों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज दिया जा रहा है। प्रभारी मंत्री ने लोगों से अपील किया है कि जिले में ड्राइव थ्रू काउंटर के माध्यम से अधिक से अधिक सुरक्षित रूप से टीका लेने की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है। साथ ही पिंक बूथ पर महिलाओं के लिए टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था का जिलावासी अवश्य लाभ उठाएं ताकि वे टीका लेकर कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रह सके।

इस अवसर पर सभापति, बिहार विधान परिषद, नगर विधायक डॉ० प्रेम कुमार, सांसद गया, विधायक टिकारी सहित अन्य विधायक, वरीय पुलिस अधीक्षक, सिविल सर्जन गया सहित अन्य पदाधिकारी एवं जनप्रतिनिधिगण उपस्थित थे।

Please follow and like us:
error5
Tweet 20
fb-share-icon20
Live खबर