आज का पञ्चाङ्ग🗓 🌻मंगलवार, ६ जुलाई २०२१🌻और राशिफल

🕉श्री हरिहरो विजयतेतराम🕉
🌄सुप्रभातम🌄
🗓आज का पञ्चाङ्ग🗓
🌻मंगलवार, ६ जुलाई २०२१🌻

सूर्योदय: 🌄 ०५:३४
सूर्यास्त: 🌅 ०७:१४
चन्द्रोदय: 🌝 २६:५६
चन्द्रास्त: 🌜१६:२०
अयन 🌕 दक्षिणायने (उत्तरगोलीय)
ऋतु: 🌦️ वर्षा
शक सम्वत: 👉 १९४३ (प्लव)
विक्रम सम्वत: 👉 २०७८ (राक्षस)
मास 👉 आषाढ़
पक्ष 👉 कृष्ण
तिथि 👉 द्वादशी (२५:०२ तक)
नक्षत्र 👉 कृत्तिका (१५:२१ तक)
योग 👉 शूल (१४:३७ तक)
प्रथम करण 👉 कौलव (११:४७ तक)
द्वितीय करण 👉 तैतिल (२५:०२ तक)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
॥ गोचर ग्रहा: ॥
🌖🌗🌖🌗
सूर्य 🌟 मिथुन
चंद्र 🌟 वृष
मंगल 🌟 कर्क (उदित, पूर्व, मार्गी)
बुध 🌟 वृष (उदय, पूर्व, मार्गी)
गुरु 🌟 कुम्भ (उदय, पूर्व, वक्री)
शुक्र 🌟 कर्क (उदय, पश्चिम, मार्गी)
शनि 🌟 मकर (उदय, पूर्व, वक्री)
राहु 🌟 वृष
केतु 🌟 वृश्चिक
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभाशुभ मुहूर्त विचार
⏳⏲⏳⏲⏳⏲⏳
〰〰〰〰〰〰〰
अभिजित मुहूर्त 👉 ११:५४ से १२:५०
अमृत काल 👉 १२:३८ से १४:२६
त्रिपुष्कर योग 👉 ०५:२१ से १५:२१
सर्वार्थसिद्धि योग 👉 ०५:२१ से १५:२१
विजय मुहूर्त 👉 १४:४२ से १५:३८
गोधूलि मुहूर्त 👉 १९:०८ से १९:३२
निशिता मुहूर्त 👉 २४:०२ से २४:४२
राहुकाल 👉 १५:५२ से १७:३७
राहुवास 👉 पश्चिम
यमगण्ड 👉 ०८:५१ से १०:३६
होमाहुति 👉 केतु (०५:३२ तक)
दिशाशूल 👉 उत्तर
नक्षत्र शूल 👉 पश्चिम (१५:२१ से)
अग्निवास 👉 पृथ्वी
चन्द्रवास 👉 दक्षिण
शिववास 👉 नन्दी पर (२५:०५ से भोजन में)
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
☄चौघड़िया विचार☄
〰️〰️〰️〰️〰️〰️〰️
॥ दिन का चौघड़िया ॥
१ – रोग २ – उद्वेग
३ – चर ४ – लाभ
५ – अमृत ६ – काल
७ – शुभ ८ – रोग
॥रात्रि का चौघड़िया॥
१ – काल २ – लाभ
३ – उद्वेग ४ – शुभ
५ – अमृत ६ – चर
७ – रोग ८ – काल
नोट– दिन और रात्रि के चौघड़िया का आरंभ क्रमशः सूर्योदय और सूर्यास्त से होता है। प्रत्येक चौघड़िए की अवधि डेढ़ घंटा होती है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
शुभ यात्रा दिशा
🚌🚈🚗⛵🛫
दक्षिण-पूर्व (धनिये अथवा दलिये का सेवन कर यात्रा करें)
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️〰️〰️〰️
तिथि विशेष
🗓📆🗓📆
〰️〰️〰️〰️
विवाहादि मुहूर्त गौधुली सायं ०७:१० से ०८:१८, मीन लग्न रात्रि ११:१२ से १२:३९, वृष-मिथुन लग्न रात्रि ०२:२८ से प्रातः ०६:३९ तक, पक्षवर्धिनी महाद्वादशी आदि।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज जन्मे शिशुओं का नामकरण
〰〰〰〰〰〰〰〰〰️〰️
आज १५:२१ तक जन्मे शिशुओ का नाम
कृतिका नक्षत्र के तृतीय एवं चतुर्थ चरण अनुसार क्रमशः (उ, ए) नामाक्षर से तथा इसके बाद जन्मे शिशुओ का नाम रोहिणी नक्षत्र के प्रथम, द्वितीय, एवं तृतीय चरण अनुसार क्रमश (ओ, वा, वी) नामाक्षर से रखना शास्त्रसम्मत है।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
उदय-लग्न मुहूर्त
मिथुन – २७:५६ से ०६:११
कर्क – ०६:११ से ०८:३३
सिंह – ०८:३३ से १०:५१
कन्या – १०:५१ से १३:०९
तुला – १३:०९ से १५:३०
वृश्चिक – १५:३० से १७:५०
धनु – १७:५० से १९:५३
मकर – १९:५३ से २१:३४
कुम्भ – २१:३४ से २३:००
मीन – २३:०० से २४:२४
मेष – २४:२४ से २५:५७
वृषभ – २५:५७ से २७:५२
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
पञ्चक रहित मुहूर्त
शुभ मुहूर्त – ०५:२१ से ०६:११
मृत्यु पञ्चक – ०६:११ से ०८:३३
अग्नि पञ्चक – ०८:३३ से १०:५१
शुभ मुहूर्त – १०:५१ से १३:०९
रज पञ्चक – १३:०९ से १५:२१
शुभ मुहूर्त – १५:२१ से १५:३०
चोर पञ्चक – १५:३० से १७:५०
शुभ मुहूर्त – १७:५० से १९:५३
रोग पञ्चक – १९:५३ से २१:३४
शुभ मुहूर्त – २१:३४ से २३:००
मृत्यु पञ्चक – २३:०० से २४:२४
रोग पञ्चक – २४:२४ से २५:०२
शुभ मुहूर्त – २५:०२ से २५:५७
मृत्यु पञ्चक – २५:५७ से २७:५२
अग्नि पञ्चक – २७:५२ से २९:२२
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
आज का राशिफल
🐐🐂💏💮🐅👩
〰️〰️〰️〰️〰️〰️
मेष🐐 (चू, चे, चो, ला, ली, लू, ले, लो, अ)
आज के दिन दोपहर तक आपकी दिनचार्य धीमी रहेगी कार्य व्यवसाय की मुश्किलों का कहीं से कोई हल ना मिलने के कारण सोच में डूबे रहेंगे। घर मे भी निराशा में आकर किसी की मामूली बात पर झगड़े पर उतारू हों जाएंगे। धर्म कर्म के प्रति आस्था तो रहेगी लेकिन लालच में आकर पाप कर्म मे जल्दी भटक सकते है धर्म कर्म भले ही ना करें पर आज अनैतिक कार्यो से बचकर रहे अन्यथा दंड तुरंत मिलेगा। दोपहर बाद से स्थिति में सुधार आएगा व्यवसायी वर्ग को गलत मार्ग से धन कमाने के अवसर मिलेंगे ये आगे के लिये लाभदायक ही रहेंगे लेकिन आज की जगह कल से करना अधिक बेहतर रहेगा। परिवार में भाई बंधु के गलत व्यवहार से मन आहत हो सकता है। माता अथवा ननिहाल पक्ष से मान हानि होने की सम्भवना है। सेहत में थोड़ा सुधार दिखने पर लापरवाही करेंगे जिससे दोबारा खराब हो सकती है।

वृष🐂 (ई, ऊ, ए, ओ, वा, वी, वू, वे, वो)
आज के दिन आपको सभी सुख सुविधा मिलने पर भी असंतोष की भावना से ग्रस्त रहेंगे। दिन के आरंभ में कुटुम्बीजन के ऊपर अकारण ही भड़केंगे जिससे घर का वातावरण कुछ समय के लिये अशांत बनाएंगे इसके कारण जो आपकी मदद करने के लिये विचार कर रहे थे वह भी अंत समय मे पीछे हट जाएंगे। लेकिन सार्वजिनक व्यवहार आज किसी न किस रूप में काम आ ही जायेगा घर मे ना सही बाहर के लोग समय पड़ने पर अपने सामर्थ्य अनुसार मदद कर देंगे। कार्य क्षेत्र पर जैसी उम्मीद लगाए थे वैसा व्यवसाय नही मिलेगा उधारी लेने वाले हावी रहेंगे लेकिन देने वाले आगे के लिये टरकाने से आर्थिक संतुलन गड़बड़ ही रहेगा। आर्थिक कारणों से आज किसी न किसी से कलह होकर ही रहेगी आवेश को नियंत्रण में रखे अन्यथा बात ज्यादा बिगड़ने पर आगे के लिये नुकसान देगा। नौकरी पेशाओ को मनमर्जी कार्य करने पर कड़वी बाते सुनने को मिलेंगी। सेहत में थोड़ी बहुत नरम गरमी लगी रहेगी फिर भी इस वजह से काम नही रुकेंगे।

मिथुन👫 (का, की, कू, घ, ङ, छ, के, को, हा)
आज के दिन प्रातः काल से ही मन मे यात्रा की योजना बनेगी लेकिन अंत समय मे किसी न किसी कारण से टालनी पड़ेगी अगर हुई भी तो अकस्मात ही होने की संभावना है यात्रा से किसी प्रकार के लाभ की आशा न रखें उल्टे खर्च ही करना पड़ेगा। आज आपको किसी कार्य अथवा संबंध के कारण बंधन जैसा अनुभव होगा लेकिन भविष्य में इसका परिणाम हर प्रकार से आपके हित में ही मिलेगा। कार्य व्यवसाय में आज भी मन कम ही लगेगा फिर भी पुराने व्यवहारों से आय की संभावना बनेगी लेकिन धन लाभ आशा से कम ही होगा। किसी विशेष कार्य के लिये उधार लेने की योजना बनाएंगे। दिखावे की प्रवृति के चलते राज समाज में यश वृद्धि होगी। आप अपनी सुख सुविधाओं पर आख बंद कर ख़र्च करेंगे लेकिन परोपकार के लिये कृपणता दिखाएंगे। घर का वातावरण शांत ही रहेगा। सेहत शारीरिक दर्द थकान को छोड़ ठीक रहेगी।

कर्क🦀 (ही, हू, हे, हो, डा, डी, डू, डे, डो)
आज के दिन आपको विविध उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा।सार्वजनिक क्षेत्र से सम्मान तो अवश्य मिलेगा लेकिन मतलब रहने तक ही काम के समय कोई आगे नही आएगा। जिन लोगो को आप अपने अत्यंत निकट मानते थे वह भी आवश्यकता के समय टालमटोल करते नजर आएंगे। कार्य क्षेत्र से मध्यान पूर्व तक ही लाभ उठाया जा सकता है वह भी अल्प मात्रा में ही इसके बाद परिस्थितियां हानिकारक बनने लगेंगी। निवेश किया हुआ धन कही फंसने से मन मे बेचैनी बढ़ेगी। सहकर्मी भी अपना हित साधने तक ही सहयोग करेंगे। सरकारी मामले आज अधिक उलझने के कारण अतिरिक्त भागदौड़ करनी पड़ेगी अधिकारी वर्ग तसल्ली देंगे फिर भी परिणाम निराश ही करेंगे। घर के लोगो का आपकी मनोदशा को नजरअंदाज कर अपने सुख सुविधा को प्राथमिकता देंना मनोबल तोड़ेगा। सेहत भी अचानक नरम बनेगी।

सिंह🦁 (मा, मी, मू, मे, मो, टा, टी, टू, टे)
आज का दिन आपको मिला जुला फल देगा। दिन के आरंभ में जिस कार्य मे हानि का भय रहेगा मध्यान बाद उन्ही से लाभ होता देख अपना निर्णय बदलना पड़ेगा। आज किसी को आवश्यकता पडने पर भी परामर्श ना दें अन्यथा झूठे साबित हो जाएंगे। कार्य व्यवसाय में आज असमंजस की स्थिति रहेगी हानि के डर से जोखिम लेने से डरेंगे लेकिन आज लाभ जोखिम लेकर ही पाया जा सकता है इसका ध्यान रखें सहकर्मियो से आज भी तालमेल की कमी रहेगी पूर्ण के मतभेद के कारण जानबूझकर देरी अथवा कार्य बिगाड़ सकते है। धन की आमद में अन्य दिनों की अपेक्षा सुधार आएगा। सरकारी कार्यो में भय का वातावरण बनेगा उलझने बढ़ने का डर सताएगा। घरेलू वातावरण में गलतफहमियां परिजनों से वैचारिक दूरी बनायेगीं आज रिश्तों को केलव जरूरत के समय ही महत्त्व देंगे। कोई रोग धीमी गति से शरीर को प्रभावित करेगा जिसका पता आगे जाकर लगेगा।

कन्या👩 (टो, पा, पी, पू, ष, ण, ठ, पे, पो)
आज के दिन आपको घर एवं कार्य क्षेत्र के कार्य एक साथ आने पर असहजता होगी। कार्य बोझ होने पर भी दिन के आरंभिक भाग में धीमी गति से कार्य करने पर दिनचर्या अव्यवस्थित बनेगी। कार्य क्षेत्र पर अन्य लोगो का दखल बढ़ने से स्वयं के हित साधने में परेशानी आएगी फिर भी कल की तरह स्वयं को लाचार नही बनने देंगे उद्दंडता का अपने स्वभाव अनुसार दमन कर अपने मन के अनुसार कार्य करेंगे धन की आमद आज थोड़ी थोड़ी मात्रा में लेकिन आवश्यकता अनुसार हो जाएगी। आज आपके खर्च भी राजसी रहेंगे सुख सुविधा के लिये कंजूसी नही करेंगे जिससे परिजन भी प्रसन्न बने रहेंगे घर के बड़े बुजुर्गों की सलाह के बिना कोई कार्य करने पर नाराजगी देखनी पड़ेगी। संध्या का समय दिन की तुलना में अधिक आनंद से बीतेगा। सेहत में थोड़ा बहुत उतार चढ़ाव लगा रहने पर भी बाधक नही बनेगा।

तुला⚖️ (रा, री, रू, रे, रो, ता, ती, तू, ते)
आज दिन के पहले भाग में सेहत में नरमी रहेगी किसी गंभीर रोग अथवा चोट आशंका चिंता का विषय बनेगी शल्य चिकित्सा होने की सम्भवना है इसे अति आवश्यक होने पर ही करवाये। मध्यान बाद से स्थिति कुछ विषयो को छोड़ सामान्य बनने से मन को राहत मिलेगी। फिर भी कार्य क्षेत्र पर आज पल पल में उतार चढ़ाव आने पर आपके लिये निर्णय गलत साबित होंगे बड़े कार्यो में निवेश से बचें आज नियमित आय की जगह शेयर सट्टे आदि के काम से आकस्मिक लाभ की संभावना अधिक है फिर भी अनुभवी की सलाह के बाद ही इनमे निवेश लाभ को पक्का कर सकता हैं । परिवार के सदस्य का व्यवहार लापरवाह रहेगा एक दूसरे की आवश्यकताओं की अनदेखी करेंगे। भाई बंधुओ से धन अथवा अन्य कारणों से कलह होगी गलती इसमे आपकी ही रहेगी। माता को छोड़ अन्य किस से कम ही बनेगी। लापरवाही में चोट लगने का भय है।

वृश्चिक🦂 (तो, ना, नी, नू, ने, नो, या, यी, यू)
आज दिन के पहले भाग में कल वाली समस्या यथावत रहेगी लाभ कमाने के अवसर मिलेंगे लेकिन मानसिक रूप से तैयार ना होने के कारण किसी अन्य प्रतिस्पर्धी को मिल सकती है अथवा सही निर्णय ना कर पाने के चक्कर मे आप स्वयं दूसरे को सौप देंगे। घर मे छोटी छोटी बातों पर वातावरण उग्र बनेगा बाहर समय बिताना अधिक पसंद करेंगे लेकिन मध्यान के बाद परिस्थिति में सुधार आने लगेगा जो लोग आपकी हर बात का विरोध कर रहे थे उन्हें अपनी गलती का अहसास होगा लेकिन अहम के कारण स्वीकार करने की जगह बात को रफा दफा करने का प्रयास करेंगे। व्यवसाय में लाभ के अवसर कम ही मिलेंगे फिर भी संध्या तक छोटी छोटी आय से दिन भर का खर्च निकाल लेंगे। नौकरी पेशाओ को आज परिश्रम का फल नही मिल पायेगा लेकिन मेहनत आज नही तो कल अवश्य फल देगी। पापकर्म से दूर रहे आगे परेशानी हो सकती है। सेहत ठीक रहेगी।

धनु🏹 (ये, यो, भा, भी, भू, ध, फा, ढा, भे)
आज दिन के आधे भाग में सुख शांति कामनापूर्ति तथा आधे भाग में शोक संताप हानि से मन दुविधा में रहेगा दिन के आरम्भ से मध्यान तक परिस्थितियां आपके अनुकूल रहेंगी इसका लाभ अवश्य उठाये इस अवधि में की गई मेहनत आज आशा से अधिक लाभ दिला सकती है कार्यो के प्रति वैसे तो आज गंभीर ही रहेंगे लेकिन घर या बाहर किसी से हंसी मजाक में अथवा रंजिश के कारण झगड़ा होने की संभावना है जिससे बाकी का दिन मानसिक अशांति में खराब होगा। कार्य व्यवसाय में आशानुकूल गति नही रहेगी फिर भी आवश्यकता पड़ने पर कही न कहीं से धन का जुगाड़ कर लेंगे। सहकर्मियो से कार्य शैली को लेकर तीखी झड़प होगी आज वाणी में नरमी रखें अन्यथा आने वाले कुछ दिनों परिणाम परेशान करेंगे। संध्या के समय घर मे मामूली बात का बतंगड़ बनने से अच्छा भला माहौल खराब हो सकता है। परिजनों की जगह बाहर के लोगो से बात करना अधिक भायेगा। शारीरिक और मानसिक रूप से कुछ न कुछ कमी रहेगी।

मकर🐊 (भो, जा, जी, खी, खू, खा, खो, गा, गी)
आज का दिन बीते दिनों की तुलना में राहत भरा रहेगा लेकिन मन मे बेचैनी अधिक रहेगी निराशा में जल्दबाजी दिखाएंगे मध्यान तक कोई बड़ा निर्णय लेने से बचें अन्यथा बाद में पछताना पड़ेगा। कार्य क्षेत्र पर मध्यान तक कल जैसी स्थिति बनी रहेगी इसके बाद किसी पुराने संबंध अथवा सौदे से धन लाभ होगा जिससे थोड़ी राहत अवश्य मिलेगी लेकिन संतोष नही। आज आप किसी साधन द्वारा एकदम से मोटा लाभ पाने के चक्कर मे रहेंगे लेकिन किसी का सहयोग ना मिलने पर अंत मे आगे के लिए टाल देंगे पर हार नही मानेंगे। बाहर के कुछ लोग आपकी छवि धनवान जैसी समझ मदद की आस लगाए रहेंगे परंतु अंदर के हालात विपरीत रहने के कारण सहायता में असमर्थता जताएंगे। घरेलू वातावरण में संध्या के समय सुधार आएगा फिर भी आवेश में आने से बचे अन्यथा घर से सुख शांति की की आशा ना रखें। शरीर मे अकस्मात वात कफ बढ़ने से सेहत नरम होगी।

कुंभ🍯 (गू, गे, गो, सा, सी, सू, से, सो, दा)
आज दिन के पूर्वार्ध में आपको परिजनों से खरी खोटी सुनने को मिलेंगी आपका ध्यान भी इधर उधर की बातों में ज्यादा रहेगा अपने कार्यो के प्रति इतने गंभीर नही रहेंगे जितने पराये झगड़ो में रुचि दिखाएंगे। लेकिन एक बार किसी कार्य से जुड़ने पर उसे गंभीरता से पूर्ण करके ही हटेंगे। आज के दिन धन लाभ की ज्यादा संभावना नही रहेगी फिर भी अकस्मात होने पर कार्यो के प्रति रुचि और उत्साह बढ़ेगा। नौकरी पेशा बेहतर प्रदर्शन कर सम्मान के अधिकारी बनेंगे अतिरिक्त आय बनाने के मौके भी मिलेंगे लेकिन अधिक मेहनत वाले होने के कारण टालमटोल कर सकते है। संध्या बाद घर में अपना वर्चस्व बनाने के लिये छोटी मोटी खींचतान होगी फिर भी वातावरण आनंद ही देगा भविष्य में सुख वृद्धि के लिये खर्च की योजना भी बन सकती है। सेहत वैसे तो ठीक ही रहेगी लेकिन शरीर की अनदेखी आगे के लिये परेशानी ना करें इसका ध्यान रखें।

मीन🐳 (दी, दू, थ, झ, ञ, दे, दो, चा, ची)
आज दिन के आधे भाग तक लाभ के छोटे मोटे अवसर मिलते रहेंगे इसके बाद भी आर्थिक व्यवसायिक दृष्टिकोण से दिन ठीक ही रहेगा लेकिन सेहत में धीरे धीरे नरमी आने लगेगी आरम्भ में इसकी अनदेखी करेंगे लेकिन अकस्मात बिगड़ने से कार्यो के प्रति उत्साह घटेगा सेहत की अनदेखी ना करें अन्यथा बाद में भारी पड़ सकता हैं कार्य क्षेत्र पर दोपहर तक ही आवश्यक अधूरे कार्य पूर्ण कर लेंगे धन लाभ भी आशाजनक रहने से ज्यादा चिंता नही होगी। परंतु आज लोभ में आकर कोई नई योजना पर काम आरंभ ना करें अन्यथा अधूरी छोड़नी पड़ेगी। सरकारी क्षेत्र से लाभदायक समाचार मिल सकते है। कुटुम्बी जन से आर्थिक विषयो को लेकर चल रही खटपट कम होगी। माता अथवा अचल संपत्ति से लाभ होते होते आगे के लिये टल सकता है। संध्या बाद का समय मानसिक बेचैनी वाला रहेगा अधिक समय आराम के लिये निकाले।
〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰〰
〰〰〰〰〰〰️

Please follow and like us:
error5
Tweet 20
fb-share-icon20
राशिफल