महाअभियान आयोजित कर एक दिन में एक लाख लोगों को लगाया जायेगा कोरोना का टीका

महाअभियान आयोजित कर एक दिन में एक लाख लोगों को लगाया जायेगा कोरोना का टीका

जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस, पंचायती राज के अधिकारियों के साथ की बैठक:
बेहतर प्लानिंग, आपसी समन्वय व सहयोग से अभियान को सफल बनाने का करें प्रयास: डीएम

अररिया, 29 अगस्त।
कोरोना टीकाकरण के मामले मे लगातार संचालित अभियान की अप्रत्याशित सफलता से उत्साहित जिला प्रशासन ने अगले मंगलवार 31 अगस्त को टीकाकरण से अब तक वंचित एक लाख जिलावासियों को कोरोना टीका लगाने का लक्ष्य रखा है। राज्य स्वास्थ्य समिति से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में जिला प्रशासन संबंधित अन्य विभागों को साथ लेकर इस चुनौतीपूर्ण लक्ष्य को सफल बनाने की मुहिम में जुट चुका है। अभियान के सफल संचालन सुनिश्चित कराने के उद्देश्य से जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने रविवार को परमान सभागार में स्वास्थ्य, शिक्षा, आईसीडीएस, जीविका, पंचायती राज विभाग के आला अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में मंगलवार को एक लाख लोगों के टीकाकरण को लेकर कारगर रणनीति पर विचार किया गया।

प्राथमिकता के आधार पर करायें दूसरे डोज का टीकाकरण: जिलाधिकारी
जिलाधिकारी ने कहा कि जिले में इससे पहले संचालित कई अभियान बेहद सफल रहे हैं। जो विभिन्न विभागीय अधिकारी व कर्मियों के आपसी सहयोग व समर्पण की वजह से संभव हो सका है। हम दृढ़ इच्छाशक्ति के दम पर इस लक्ष्य को प्राप्त करने में सक्षम है। इसके लिये हमें कारगर रणनीति व माइक्रोप्लान के आधार पर अपनी रणनीति तय करनी होगी। टीकाकरण सत्र का संचालन सुबह 07 बजे से किया जायेगा। संबंधित डेटा का शाम 06 बजे कोविन पोर्टल पर संधारण कराने का निर्देश उन्होंने दिया। सत्र स्थलों पर कोरोना गाइड लाइन का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिये पुलिस बल प्रतिनियुक्त किये जायेंगे। सत्र संचालन का हर स्तर पर अनुश्रवण किया जायेगा। इसके लिये 03 सत्र पर एक पर्यवेक्षक व 10 सत्र पर एक सेक्टर ऑफिसर की प्रतिनियुक्ति की जायेगी। संबंधित क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, पंचायत सदस्य, टोला सेवक, शिक्षक सहित अन्य अभियान से संबंधित जानकारी लोगों तक पहुंचाये। निर्धारित तिथि को उनका टीकाकरण कराना सुनिश्चित करायें। जिलाधिकारी ने कहा कि ऐसी योजना बनायी जाये जिससे कि दूसरे डोज के ड्यू लाभार्थियों का टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित कराया जा सके। उन्होंने स्वास्थ्य अधिकारियों को सभी सत्र स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन, सिरिंज, आवश्यक लॉजिस्टिक की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के साथ हर हाल में टीकाकरण केंद्रों पर निर्धारित मानकों का अनुपालन सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया। संबंधित अधिकारियों को जिलाधिकारी ने बेहतर प्लानिंग, आपसी समन्वय व सहयोग से अभियान को सफल बनाने को लेकर जरूरी निर्देश दिये।

बढ़ते संक्रमण के मामलों को देखते हुए अभियान महत्वपूर्ण: सिविल सर्जन
अभियान से संबंधित जानकारी देते हुए सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता ने कहा कि जिलाधिकारी से प्राप्त दिशा निर्देश के मुताबिक 31 तारीख को मिशन एक लाख के सफल आयोजन का प्रयास शुरू कर दिया गया है। इसके लिये क्षेत्र में इसका व्यापक प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये गये हैं। निर्धारित तिथि तक जिले को टीका का पर्याप्त डोज उपलब्ध हो जायेगा। उन्होंने कहा कि देश में कोरोना के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। लिहाजा अभियान की सफलता हर एक जिलावासी के लिये महत्वपूर्ण है। वहीं डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने बताया कि जिलाधिकारी से प्राप्त निर्देश के बाद आरबीएसके व टीका एक्सप्रेस के वाहनों को क्षेत्र में प्रचार कार्य में लगा दिया गया है। संबंधित विभाग के अधिकारियों को सेशन साइट से संबंधित जानकारी दे दी गयी है। इसके लिये प्रखंड स्तर पर कॉल सेंटर का संचालन किया जायेगा। ताकि लोगों को टीकाकरण सत्र से संबंधित जानकारी आसानी से उपलब्ध हो सके। बैठक में एडीएम अनिल कुमार ठाकुर, डीडीसी मनोज कुमार, डीपीओ आईसीडीएस सीमा रहमान, डीपीओ जीविका अनुराधा चंद्रा, एसडीओ अररिया शैलेशचंद्र दिवाकर, एसडीओ फारबिसगंज सुरेंद्र कुमार अलबेला, सभी बीडीओ, सीडीपीओ, एमओआईसी व सहयोगी संस्था के प्रतिनिधि मौजूद थे।

Please follow and like us:
error5
Tweet 20
fb-share-icon20
कोरोना